रतन टाटा की सबसे बड़ी कंपनी को पांच दिन में 52500 करोड़ रुपए से ज्‍यादा नुकसान, मुकेश अंबानी को हुआ बड़ा फायदा

देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में 52 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। इसका असर कंपन‍ियों के निवेशकों पर भी दिखाई दि‍या है।

Ratan Tata, Mukesh Ambani टीसीएस का शेयर प्राइस नई ऊंचाई पर पहुंच पर हैं। (Photo By Indian Express Archive)

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के शेयरों में बीते सप्‍ताह अच्‍छी तेजी देखने को मिली थी। जिसकी वजह से कंपनी का मार्केट कैप में इजाफा देखने को मिला था। वहीं दूसरी ओर देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस के शेयरों में 52 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिली है। इसका असर कंपन‍ियों के निवेशकों पर भी दिखाई दि‍या है। बीते सप्‍ताह जिस हिसाब से टीसीएस के शेयरों से निवेशकों को नुकसान हुआ है। वहीं दूसरी ओर रिलायंस से निवेशकों को फायदा हुआ है।

टीसीएस के मार्केट कैप में गिरावट
पहले बात टाटा ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी टीसीएस की करें तो बीते सोमवार से लेकर शुक्रवार तक के कारोबारी दिनों में 52 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है। पिछले सप्‍ताह शुक्रवार को कंपनी का मार्केट कैप 14,32,013.76 करोड़ रुपए था जो कम होकर 13,79,487.23 करोड़ रुपए पर रह गया है। यानी इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप से 52,526.53 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। यानी पांच दिनों में हर रोज टीसीएस को 10 हजार करोड़ रुपए से ज्‍यादा का नुकसान हुआ है।

मुकेश अंबानी की रिलायंस को हुआ फायदा
वहीं बात मुकेश अंबानी की रिलायंस की करें तो अच्‍छा खासा फायदा हुआ है। वैसे इस सप्‍ताह कंपनी का मार्केट कैप 16 लाख करोड़ रुपए के पार चला गया था, लेकिन शेयरों में हल्‍की सी गिरावट की वजह से कंपनी का मार्केट 16 लाख करोड़ रुपए से नीचे आ गया। बीते सप्‍ताह के शुक्रवार को कंपनी का मार्केट कैप 15,74,052.03 करोड़ रुपए पर था, जोकि 15,99,346.41 करोड़ रुपए पर आ गया। इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 25,294 करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है।

निवेशकों की कराई किसने कमाई
अगर बात निवेशकों की कमाई की करें तो पांच दिनों में टीसीएस के निवेशकों को पांच दिनों में प्रति शेयर पर 142 रुपए का नुकसान हुआ है। इसका मतलब यह है कि अगर किसी के पा टीसीएस के 100 शेयर हैं तो उन पर निवेशकों को 14200 रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं बात मुकेश अंबानी की रिलायंस की करें तो पांच दिनों में रिलायंस के शेयरों में करीब 40 रुपए का इजाफा देखने को मिला है। इसका मतलब है कि 100 शेयरों वाले नि‍वेशक को 4000 रुपए का फायदा हुआ है।