रमीज राजा ने टीम इंडिया पर साधा निशाना, बोले- आप इसलिए नीचे गए…

एशिया कप 2022 में भारतीय टीम का प्रदर्शन निराशाजनक रहा था और वह फाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी. टूर्नामेंट में भारतीय टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही थी और उसने पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ जीत दर्ज करके आसानी से सुपर-चार में एंट्री ली. लेकिन सुपर-चार में भारत का मोमेंटम बिगड़ गया और उसे पाकिस्तान और श्रीलंका के हाथों मात खानी पड़ी. इसके चलते भारत का फाइनल में जगह बनाने का सपना अधूरा रह गया.

फैन्स का ख्वाब रह गया अधूरा

भारत के एशिया कप 2022 के फाइनल में नहीं पहुंचने से क्रिकेट फैन्स को काफी निराशा हुई. क्योंकि फैन्स एवं क्रिकेट विशेषज्ञों को लग रहा था कि इस बार भारत और पाकिस्तान फाइनल मुकाबले में  ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगे, लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं हो पाया. भारत के बाहर होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अध्यक्ष रमीज राजा ने भारतीय टीम पर सवाल खड़े किए हैं.

क्लिक करें- ‘एशिया कप जीतने के लिए है, प्रयोग के लिए नहीं’, रोहित-द्रविड़ पर भड़का दिग्गज

रमीज राजा ने श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एशिया कप के  फाइनल मुकाबले से पहले मीडिया से बात करते हुए कई सवालों के जवाब दिए. इस दौरान रमीज राजा ने भारतीय टीम से जड़े सवालों का भी उत्तर दिया. रमीज राजा का मानना है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने जरूरत से ज्यादा बदलाव और प्रयोग पर ध्यान दिया जिसका खामियाजा उन्हें ट्रॉफी गंवा कर भुगतना पड़ रहा है.

PAK ने अपना कॉम्बिनेशन बनाए रखा: राजा

रमीज राजा ने कहा, ‘आपने टीम की रैंकिंग देखी है, परिणाम भी दिखाई दे रहे हैं. अगर भारत और पाकिस्तान की टीमों की तुलना करें तो लोग मुझसे पूछ रहे हैं कि हम एक ही कॉम्बिनेशन क्यों खिला रहे हैं. आप उन्हें चोटिल कर देंगे या तो… मेरा कहना यह है कि हमने एक विशेष स्थिति को संभाला है और मैच जीते हैं. तो मैं विनिंग कॉम्बिनेशन को क्यों बदलूं.’

राजा ने आगे कहा, ‘भारत केवल इसलिए नीचे चला गया क्योंकि वे कॉम्बिनेशन को सेट नहीं होने दे रहे हैं. वे बहुत अधिक बदलाव कर रहे हैं. उनके पास खिलाड़ियों का एक बड़ा पूल है जिसके साथ वे प्रयोग कर रहे हैं. इसलिए, जब तक आपके पास उस तरह की बेंच स्ट्रेंथ नहीं है, आपको प्रयोग की आवश्यकता नहीं है. आपके पास एक मजबूत स्थिति है इसलिए बस इसे पकड़ो और गेम जीतते रहो.’

भारत को ऑस्ट्रेलिया-SA के खिलाफ खेलनी है सीरीज

एशिया कप 2022 में सफर समाप्त होने के बाद भारतीय टीम आगामी सीरीज की तैयारियों में जुटने जा रही है. अब रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया एवं साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले घरेलू सीरीज की तैयारी में जुट जाएगी. आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिहाज से भारत के लिए यह सीरीज काफी अहम होने जा रहा है.

पाकिस्तान के पास तीसरी बार खिताब जीतने का चांस

पाकिस्तान और श्रीलंका चौथी बार एशिया कप के फाइनल मुकाबले में भिड़ रहे हैं. सबसे पहले 1986 में श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच फाइनल हुआ था, जिसमें श्रीलंका ने बाजी मारी थी. फिर 2000 के एशिया कप में दोनों टीमें आमने-सामने हुईं, जहां पाकिस्तान ने 39 रनों से जीत हासिल की थी. फिर 2014 में भी पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेला गया, जिसमें श्रीलंका ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी. पाकिस्तान ने आखिरी बार साल 2012 में एशिया कप का खिताब जीता था. तब उसने फाइनल मुकाबले में बांग्लादेश को दो रनों से मात दी थी.