राजकुमार का नाम सुनते ही प्राण के मुंह से निकला ‘ना’, साथ फिल्म करने से भी कर दिया था इंकार; निर्देशक ने बताया किस्सा

बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक मेहुल कुमार ने बताया कि प्राण जी से जैसे ही कहा कि मैंने राज साहब के लिए एक स्क्रिप्ट लिखी है तो उन्होंने तुरंत ही ‘ना’ कह दिया था।

raaj kumar, pran

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राजकुमार ने अपनी एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। फिल्म ‘रंगीली’ से डेब्यू करने के बाद वह कई जबरदस्त फिल्मों में नजर आए। फिल्मों के साथ-साथ राजकुमार अपने अंदाज और स्टाइल के लिए भी जाने जाते थे। सामने वाले व्यक्ति के लिए राजकुमार के मन में जो आता था, वह उनके मुंह पर ही बोल दिया करते थे। कई बार कुछ कलाकार उनके साथ फिल्में करने से भी कतराते थे। ऐसा ही वाकया एक्टर प्राण के साथ भी हुआ जब उन्होंने राजकुमार का नाम सुनते ही ना कह दिया था।

प्राण और राजकुमार को लेकर इस बात का खुलासा बॉलीवुड के निर्देशक मेहुल कुमार ने अपने एक इंटरव्यू में किया। उन्होंने बताया कि जैसे ही मैंने प्राण जी को बताया कि मैंने राज साहब के लिए एक स्क्रिप्ट लिखी है तो उन्होंने तुरंत ही ‘ना’ कह दिया था।

मेहुल कुमार ने राजकुमार और प्राण के बारे में बात करते हुए कहा, “प्राण जी ने मुझसे पूछा कि आपके पास अगर कोई हिंदी स्क्रिप्ट है तो बताइये, उस फिल्म को मैं प्रोड्यूस करूंगा और उसपर साथ काम करेंगे। ऐसे में मैंने उन्हें बताया कि मैंने राज साहब के लिए स्क्रिप्ट लिखी है।”

मेहुल कुमार ने आगे बताया, “उन्होंने यह सुनते ही ना कह दिया। उनका कहना था कि वह पहले ही दो बार मेरी फिल्में करने से मना कर चुके हैं, ऐसे में मैं उनके पास नहीं जा सकता हूं। आप में हिम्मत है तो आप राज जी से बात करिए। अगर वह फिल्म को स्वीकार करते हैं तो मैं जरूर उनके साथ फिल्म बनाउंगा।”

बता दें कि प्राण के अलावा बॉलीवुड के ऐसे कई कलाकार थे, जो राजकुमार के साथ काम करने से कतराते थे। उसमें रजनीकांत और नसीरुद्दीन शाह जैसे कई कलाकारों के नाम भी शामिल हैं। हैरान करने वाली बात तो यह है कि राजकुमार का नाम सुनते ही नसीरुद्दीन शाह भड़क भी गए थे और उन्होंने साफ कह दिया था कि मैं राजकुमार के साथ काम करने से रहा।

राजकुमार के करियर की बात करें तो वह मुंबई पुलिस में सब इंस्पेक्टर थे। उन्होंने ‘रंगीली’ फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा और इसके बाद वह ‘मदर इंडिया’, ‘पंचायत’, ‘मरते दम तक’, ‘जंगबाज’, ‘दिल एक मंदिर’ और ‘गोदान’ जैसी करीब 70 फिल्मों में काम किया। अपनी जबरदस्त एक्टिंग के कारण उन्होंने कई बार फिल्म फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीते।