राज कपूर के स्टूडियो में शूटिंग करने नहीं जाते थे दिलीप कुमार, मनोज कुमार के पूछने पर दिया था ये जवाब

बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार शो-मैन राज कपूर के स्टूडियो में शूटिंग करने से कतराते थे। एक बार मनोज कुमार ने उनसे इसको लेकर सवाल पूछ लिया था। इसके जवाब में उन्होंने कुछ ऐसा कहा था।

Dilip Kumar, Sunil Dutt बॉलीवुड एक्टर दिलीप कुमार (Photo- Indian Express)

दिलीप कुमार ने अपने करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। ‘शो-मैन’ के नाम से मशहूर राज कपूर और दिलीप कुमार काफी अच्छे दोस्त थे। राज कपूर अक्सर दिलीप कुमार के लिए ईद के खास मौके पर पार्टी का आयोजन किया करते थे। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब दिलीप कुमार राज कपूर के स्टूडियो में शूटिंग करने के लिए नहीं जाया करते थे। मनोज कुमार ने इससे जुड़ा किस्सा अपने एक इंटरव्यू में सुनाया था।

मनोज कुमार ने बताया था, हम लोग ‘क्रांति’ की शूटिंग कर रहे थे। फिल्म में दिलीप साहब भी काम करने वाले थे। हमने फिल्म की शूटिंग के लिए आर.के स्टूडियो भी बुक कर लिया था। जब दिलीप कुमार को इस बारे में बताया गया तो उन्होंने शूटिंग पर आने से मना कर दिया। दिलीप साहब पहले ही बहुत बड़े स्टार थे तो कोई इनसे ये बात नहीं पूछ पाया। मैं और वो दोस्त थे तो मैंने उनसे पूछा कि आप क्यों नहीं आना चाहते?

इसके जवाब में दिलीप साहब ने कहा था- राज कपूर से मेरा रिश्ता अलग है। ये बस मेरे मन की बात है। प्रोफेशनली हमने अपने काम को हमेशा अलग रखा है। मैं सहज नहीं हूं वहां पर काम करने में। मनोज कुमार ने इसके जवाब में दिलीप कुमार से कहा था कि ये सिर्फ आपके मन का वहम है और कुछ नहीं। बाद में दिलीप को आर.के स्टूडियो ले जाने में मनोज कुमार कामयाब हुए और दोनों ने साथ में शूटिंग भी की।

राज कपूर की होली पार्टी में शामिल होते थे दिलीप कुमार: दिलीप साहब जब फिल्म की शूटिंग कर रहे थे तो राज कपूर अक्सर उनसे मिलने स्टूडियो पर आया करते थे। दिलीप कुमार का करियर इन दिनों काफी ठहर सा गया था और क्रांति ने उनके लिए कमबैक का काम किया था। दिलीप साहब के किरदार को काफी पसंद भी किया गया था। ऐसा नहीं है कि दिलीप कुमार बिल्कुल भी राज कपूर के स्टूडियो में नहीं जाते थे। दिलीप कुमार तो राज कपूर की होली पार्टी में शरीक होते थे और सितारों के जमावड़े में नज़र भी आते थे।