राज कपूर से फिल्मी अंदाज में हुई थी नरगिस की मुलाकात, इस हरकत पर बिफर पड़ी थीं एक्ट्रेस; करने लगी थीं सहेली से शिकायत

नरगिस और राज कपूर की पहली मुलाकात बिल्कुल फिल्मी अंदाज में हुई थी। हालांकि एक्टर की एक बात से परेशान होकर नरगिस ने अपनी सहेली से उनकी शिकायत भी की थी।

nargis, raj kapoor फिल्मी अंदाज में हुई थी राज कपूर और नरगिस की मुलाकात (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राज कपूर और एक्ट्रेस नरगिस की जोड़ी को हिंदी सिनेमा की हिट जोड़ी माना जाता था। दोनों अपने अफेयर को लेकर काफी चर्चा में भी रहे थे। उनका रिलेशन सालों चला, हालांकि वे एक-दूसरे से शादी नहीं कर पाए। राज कपूर और नरगिस की लव स्टोरी की तरह उनकी पहली मुलाकात भी किसी कहानी से कम नहीं थी। जिस वक्त राज कपूर नरगिस के घर पहुंचे थे, उस समय नरगिस पकौड़े बनाने में बिजी थीं। इतना ही नहीं नरगिस ने अपनी पहली मुलाकात के बाद करीबी दोस्त नीलम से राज कपूर की शिकायत भी की थी।

बीबीसी हिंदी के मुताबिक राज कपूर की बेटी ऋतु नंदा ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि राज कपूर फिल्म ‘आग’ की शूटिंग ‘महालक्ष्मी स्टूडियो’ में करना चाहते थे, लेकिन उस दौरान नरगिस की मां फिल्म ‘रोमियो जूलियट’ की शूटिंग वहां कर रही थीं। ऐसे में स्टूडियो की सुविधाएं जानने के लिए राज कपूर एक्ट्रेस के घर पहुंचे।

ऋतू नंदा ने अपने पिता राज कपूर और नरगिस से जुड़े किस्से को साझा करते हुए कहा, “जब पापा ने घंटी बजाई तो नरगिस पकौड़े तल रही थीं। जब उन्होंने दरवाजा खोला तो अनजाने में उनके हाथ में सना बेसन उनके बालों से छू गया। अपनी इस मुलाकात को पापा ने हमेशा याद रखा और इस चीज को उन्होंने फिल्म ‘बॉबी’ में भी उतारा था।”

राज कपूर से हुई इस मुलाकात का जिक्र नरगिस के जीवन पर आधारित किताब में भी किया गया था। टीजेएस जॉर्ज ने ‘द लाइफ एंड टाइम्स ऑफ नरगिस’ में बताया कि एक्ट्रेस ने अपनी इस मीटिंग का जिक्र सबसे पहले करीबी दोस्त नीलम से किया और राज कपूर की एक हरकत को लेकर शिकायत भी की।

नरगिस ने राज कपूर के बारे में बात करते हुए अपनी सहेली से कहा, “एक मोटा नीली आंखों वाला लड़का हमारे घर आया था। ‘आग’ की शूटिंग के दौरान उस लड़के ने मुझपर लाइन मारनी भी शुरू कर दी।” बता दें कि राज कपूर के साथ फिल्म ‘आग’ में काम करने के लिए नरगिस अपनी मां के कहने पर राजी हुई थीं। हालांकि ‘बरसात’ की शूटिंग तक नरगिस, राज कपूर को पसंद भी करने लगी थीं।

बता दें कि राज कपूर, नरगिस से अपनी शादी के कुछ महीनों बाद मिले। ऐसे में 9 सालों के रिलेशन के बाद भी राज कपूर एक्ट्रेस से शादी नहीं कर पाए। वहीं दूसरी ओर नरगिस को भी यह महसूस होने लगा था कि राज कपूर उन्हें अटेंशन नहीं दे रहे हैं, जिससे एक्ट्रेस ने भी जिंदगी में आगे बढ़ने का फैसला कर लिया था।