राष्ट्रपति का उत्तर प्रदेश दौरा, अयोध्या में करेंगे रामलला के दर्शन, सपा नेता बोले- भाजपा कर रही राजनीतिक इस्तेमाल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे का मुख्य आकर्षण रविवार की ट्रेन यात्रा होगी। जिससे वे अयोध्या जाएंगे और रामलला के दर्शन करेंगे। उनके अयोध्या जाने पर समाजवादी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से चार दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश गए हुए हैं। कोविंद 26 अगस्त को विशेष विमान के जरिए दिल्ली से लखनऊ के चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां से वह बाबा भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। इसके अलावा वे राजधानी लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दौरे का मुख्य आकर्षण रविवार की ट्रेन यात्रा होगी। जिससे वे अयोध्या जाएंगे और रामलला के दर्शन करेंगे। उनके अयोध्या जाने पर समाजवादी पार्टी ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर निशाना साधा है। अयोध्या में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली राज्य सरकार में पूर्व मंत्री पवन पांडे ने भाजपा पर राष्ट्रपति के दौरे का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने एनडीटीवी से बात करते हुए कहा, “मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि राष्ट्रपति अपनी इच्छानुसार कहीं भी यात्रा करने के लिए स्वतंत्र हैं। लेकिन भाजपा राष्ट्रपति की यात्रा से राजनीतिक लाभ हासिल करने की कोशिश कर रही है। मुझे यह कहने में कोई संकोच नहीं है कि यह राष्ट्रपति द्वारा की जा रही यात्रा नहीं। यह भाजपा के एक वरिष्ठ नेता की यात्रा प्रतीत होती है। भाजपा 2022 के विधानसभा चुनावों को जीतने के लिए राष्ट्रपति का भी इस्तेमाल कर रही है।” 

हालांकि बीजेपी ने इन दावों को खारिज किया है। जाबाद लोकसभा सीट से भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने कहा, “विपक्ष का काम हर तरह के आरोप लगाना है, उन्हें करने दें। ऐसा कुछ नहीं है। वह गोरखपुर और अयोध्या जा रहे हैं। वह पहले भी कानपुर गए थे। वे राष्ट्रपति हैं.. देश में कहीं भी यात्रा करना उनका अधिकार है।”

बता दें राष्ट्रपति भवन के मुताबिक रामनाथ कोविंद 27 अगस्त को लखनऊ में सैनिक स्कूल की हीरक जयंती वर्ष पर पोस्टल स्टाम्प का विमोचन करेंगे। साथ ही स्कूल के 1 हजार क्षमता वाले ऑडिटोरियम का लोकार्पण करेंगे। 28 अगस्त को राष्ट्रपति गोरखपुर जाएंगे, जहां आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गोरक्षनाथ विवि में अस्पताल भवन का उद्घाटन करेंगे।

गोरखपुर से कार्यक्रम समाप्त होने के बाद महामहिम राष्ट्रपति अगले दिन यानी 29 अगस्त की सुबह लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन से सुबह 9:10 पर प्रेसीडेंशियल ट्रेन के जरिए अयोध्या रवाना होंगे। ट्रेन से वह सुबह 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे, वहां भगवान श्री राम के दर्शन करने के साथ ही वह कई उद्घाटन और शिलान्यास के कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे।