रूस ने यूक्रेन के ज़ापोरिज्जिया पर दागी ताकतवर मिसाइल, तीन हमलों में हुई 23 नागरिकों की मौत

हाइलाइट्स

ज़ापोरिज्जिया शहर के किनारे पर स्थित कार बाजार में रूसी मिसाइल गिरने से 23 की मौत
मिसाइल हमले में 28 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया
यूक्रेन के मुताबिक कार बाजार को तीन एस 300 मिसाइलों से टारगेट किया गया था

कीव. यूक्रेन के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित एक कार बाजार में हुए रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई है. न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ज़ापोरिज्जिया शहर के किनारे पर स्थित कार बाजार में रूस की मिसाइल गिरने से हुए भीषण विस्फोट की चपेट में काफी लोग आए हैं, जिसमें अभी तक 23 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. हमला इतना ताकतवर था कि कंक्रीट की रोड पर कई फीट गहरा गड्डा बन गया और मिसाइल हमले के प्रभाव से कार की खिड़कियां तक उड़ गईं.

घटना की जानकारी देते हुए ज़ापोरिज्जिया के क्षेत्रीय गवर्नर ऑलेक्ज़ेंडर स्टारुख ने बताया कि अब तक, 23 लोगों के मरने की सूचना है और करीब 28 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं ज़ापोरिज्जिया पुलिस विभाग की एक्सप्लोसिव डिस्पोजल यूनिट के प्रमुख कर्नल सर्गेई उज्रुमोव ने कहा कि कार बाजार को तीन एस 300 मिसाइलों से टारगेट किया था. उन्होंने घटनास्थल पर संवाददाताओं से कहा कि जो लोग मारे गए हैं वे ज्यादातर अपनी कारों में या उनके बगल में खड़े थे. हालांकि ज़ापोरिज्जिया में रूसी-स्थापित प्रशासन के एक अधिकारी व्लादिमीर रोगोव ने मिसाइल हमले के लिए यूक्रेनी बलों को दोषी ठहराया है.

आज ज़ापोरिज्जिया को रूस में किया जाएगा शामिल
रूस के राष्ट्रपति आज ज़ापोरिज्जिया सहित तीन अन्य यूक्रेनी प्रांतों को रूस में शामिल करने की घोषणा कर सकते हैं. यूक्रेन के चार प्रांतों में रूस समर्थित नेताओं द्वारा कराये गए जनमत संग्रह के नतीजों के बाद रूस ने इन क्षेत्रों के विलय के सारी तैयारी पूरी कर ली है. वहीं यूक्रेन अपने क्षेत्रों को वापस लेने के लिए रूस पर ताबड़तोड़ हमले कर रहा है. यूक्रेन के हमलों के बीच रूस ने इन क्षेत्रों से कब्जा छूटने की स्थिति में परमाणु हमला करने की भी धमकी दी है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : September 30, 2022, 15:36 IST