रूस से रिहा हुए यूक्रेनी सैनिक की चौंकाने वाली तस्वीरें, देख कर सहम जाएंगे आप

हाइलाइट्स

डायनोव को साल की शुरुआत में मारियुपोल में स्टील वर्क्स की रक्षा के लिए लड़ने के समय हिरासत में लिया गया था
डायनोव वर्तमान में कीव सैन्य अस्पताल में हैं, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है
रूसी कैद में अमानवीय परिस्थितियों का सामना करने के कारण डायनोव के हाथ से 4 सेमी हड्डी गायब है

कीव. रूस की कैद से रिहा किए गए यूक्रेन के एक सैनिक की चौंकाने वाली तस्वीरें सोशल मीडिया पर सामने आई हैं. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर अपने सैनिक मायखाइलो डायनोव की तस्वीरें साझा कीं और उन्हें भाग्यशाली लोगों में से एक बताया है. मायखाइलो डायनोव के चेहरे और हाथों पर चोट के निशान थे. रक्षा मंत्रालय ने डायनोव की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, “यूक्रेनी सैनिक मायखाइलो डायनोव उन भाग्यशाली लोगों में से हैं जो अपने कुछ साथी युद्धबंदियों (POWs) के विपरीत रूसी कैद से बच गए. इस तरह रूस जिनेवा कन्वेंशंस का पालन करता है.”

अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ के अनुसार, डायनोव को इस साल की शुरुआत में मारियुपोल में एज़ोवस्टल स्टील वर्क्स की रक्षा के लिए लड़ने के दौरान हिरासत में लिया गया था. वह बुधवार को रूस द्वारा रिहा किए गए 205 यूक्रेनी युद्धबंदियों में से एक थे.

यूक्रेन की ओर से जारी मायखाइलो डायनोव की तस्वीर.

डायनोव की नवीनतम तस्वीरों में वह काफी क्षीण दिख रहे हैं, उनके हाथ और चेहरे पर चोट के निशान देखे जा सकते हैं. उनकी बहन, अलोना लावृशको ने कथित तौर पर सूचित किया कि डायनोव वर्तमान में कीव सैन्य अस्पताल में हैं, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई है और उन्हें लंबे समय तक इलाज की आवश्यकता होगी.

उनकी बहन लावृष्को ने कहा कि उनके भाई की बांह में लगे छर्रे बिना एनेस्थेटिक दिए जंग लगे सरौते का उपयोग करके निकाले गए थे. उन्होंने बताया कि रूसी कैद में अमानवीय परिस्थितियों का सामना करने के कारण डायनोव के हाथ से 4 सेमी हड्डी गायब है. सैन्य अस्पताल के डॉक्टरों ने ऑपरेशन से पहले जवान को कुछ वजन बढ़ाने की सलाह दी है. फिलहाल ऑपरेशन करना डायनोव के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है इसलिए उनको अभी अच्छी डाइट लेकर ऑपरेशन करने लायक शक्ति जुटानी होगी.

Tags: Russia ukraine war