रोहित-द्रविड़ के ‘ब्रह्मास्त्र’ फेल, टी-20 WC जिता पाएगी ये टीम?

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में जब भारतीय टीम सेमीफाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही, तब काफी हाहाकार मचा था. वर्ल्डकप के ठीक बाद कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो गया, विराट कोहली टी-20 की कप्तानी से हट गए. और नया निजाम स्थापित हुआ, जहां राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी शुरुआत से ही टी-20 वर्ल्डकप 2022 की तैयारियों में जुट गई.

अब जो तैयारियां की गईं, उन्हें लागू करने का वक्त है क्योंकि टी-20 वर्ल्डकप आ गया है और उसके लिए टीम इंडिया का ऐलान भी हो गया है. रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ की जोड़ी ने जब टीम इंडिया को टेकओवर किया, तब यह साफ संदेश दे दिया गया कि अब टीम टी-20 खेलने के तरीके को पूरी तरह से बदलेगी. 

आक्रामक रणनीति पर जोर दिया गया, हर प्लेयर के अलग रोल तय किए गए और खिलाड़ियों से अभी आक्रामक खेलने को कहा गया चाहे नतीजा कुछ भी हो. इनके अलावा भी कई तरह के प्रयोग किए गए, जिनमें कुछ सफल हुए और कुछ फेल हुए. लेकिन अब जब टी-20 वर्ल्डकप 2022 के लिए टीम का ऐलान हुआ है, तब उसमें उन प्रयोगों की बिल्कुल भी झलक नहीं दिखती है. 

क्लिक करें: खिलाड़ियों के साथ कप्तान भी बदला, जानिए पिछले वर्ल्ड कप से कितनी अलग है भारतीय टीम

धरे रह गए सारे प्रयोग… 

राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा की जोड़ी ने सबसे ज्यादा प्रयोग किया ओपनिंग जोड़ी के साथ. पिछले एक साल में टीम इंडिया के लिए लिमिटेड ओवर्स में कितने बल्लेबाजों ने ओपनिंग की है, शायद इसका हिसाब उंगलियों पर लगाना तो संभव नहीं है. ऋतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत जैसे प्लेयर टी-20 इंटरनेशनल में ओपनिंग कर चुके हैं.

ये प्रयोग इसलिए हुए ताकि टी-20 टीम को आक्रामकता दी जाए, लेकिन यह सब धरा रह गया. क्योंकि वर्ल्डकप में टीम इंडिया का टॉप-3 रोहित-राहुल-कोहली ही हैं, ऐसे में प्रयोगों से कुछ भी नहीं बदला है. विराट कोहली क्या वर्ल्डकप में ओपनिंग करेंगे, अभी यह भी तय नहीं है. ऐसे में पिछले वर्ल्डकप की तरह इस बार भी राहुल-रोहित ही ओपनिंग की कमान संभाल सकते हैं.

क्लिक करें: रोहित-कोहली ओपनिंग, सूर्या नंबर-3… वर्ल्ड कप में ये हो सकती है भारत की बेस्ट प्लेइंग-11

द्रविड़ सर के सब ब्रह्मास्त्र फेल?

राहुल द्रविड़ जब टीम इंडिया के कोच बने, तब फैन्स में खुशी की लहर थी. लेकिन जब उन्होंने काम करना शुरू किया और कुछ नतीजे हक में नहीं आए तो आलोचना भी हुई. राहुल द्रविड़ की कई रणनीतियां ऐसी हैं, जो शायद लॉन्ग टर्म में टीम इंडिया को फायदा पहुंचा सकती हैं, लेकिन अभी टी-20 वर्ल्डकप और वनडे वर्ल्डकप जैसे टूर्नामेंट सिर पर हैं. 

टी-20 टीम में ऋषभ पंत का फेलियर हर किसी को परेशान कर रहा है, लेकिन इसके बावजूद टीम मैनेजमेंट ऋषभ पर भरोसा जताए हुए हैं. राहुल-रोहित दोनों ही ऋषभ पंत पर काफी भरोसा रखते हैं, ऐसे में उन्हें लगातार मौके मिल रहे हैं. लेकिन टी-20 में अभी तक ऋषभ पंत इस भरोसे पर खरे नहीं उतरे हैं, और इस वजह से इनफॉर्म दिनेश कार्तिक को टीम से बाहर बैठाना पड़ रहा है. अब टीम इंडिया को वर्ल्डकप में तय करना ही होगा कि क्या दोनों खिलाड़ी प्लेइंग-11 में होंगे, या अगर कोई एक हुआ तो वह प्लेयर कौन होगा. 

कैसे वर्ल्डकप जीतेगी टीम इंडिया?

अगर टी-20 वर्ल्डकप के लिए अनाउंस की गई टीम को देखें, तो उसमें कुछ भी ऐसा चौंकाने वाला नहीं है जिसकी किसी ने उम्मीद ना की हो. टी-20 वर्ल्डकप 2021 वाली टीम से सिर्फ 6 ही बदलाव हुए हैं और एक तरह से एशिया कप खेलने वाली पूरी टीम को ही उतार दिया गया है. ये वही टीम है जो द्विपक्षीय सीरीज़ तो जीतती है, लेकिन मल्टीनेशनल टूर्नामेंट में हालत खराब हो जाती है.

खुद कप्तान रोहित शर्मा ने एशिया कप के दौरान कहा था कि द्विपक्षीय सीरीज में हम एक टीम के खिलाफ खेलते हैं, तो कमबैक करने का मौका रहता है क्योंकि प्लान बदला जा सकता है. लेकिन जब आप मल्टीनेशनल टूर्नामेंट खेलते हैं, तो हर दिन एक नई टीम सामने होती है जहां हर दिन नई रणनीति भी चाहिए, यहां पर हम कैसे सुधार कर सकते हैं इसपर हमें काम करना होगा. 

क्लिक करें: ओपनिंग कौन करेगा, बॉलिंग कॉम्बिनेशन क्या? टीम का ऐलान लेकिन नहीं मिले इन सवालों के जवाब

टी-20 वर्ल्डकप 2022 ऑस्ट्रेलिया में होना है, टीम इंडिया 2007 के बाद से कोई भी टी-20 वर्ल्डकप नहीं जीती है. ऐसे में अगर भारत को इतिहास रचना है तो रोहित शर्मा की आर्मी को कोई चमत्कार करना ही होगा, तभी फतेह मिल पाएगी. 

टी-20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

टी-20 वर्ल्डकप में भारत का पूरा शेड्यूल-
•    17 अक्टूबर- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (वॉर्म अप मैच) 9.30 AM
•    19 अक्टूबर- भारत बनाम न्यूजीलैंड (वॉर्म अप मैच) 1.30 PM
•    23 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान, 1.30 PM
•    27 अक्टूबर- भारत बनाम A2, 12:30 PM
•    30 अक्टूबर- भारत बनाम साउथ अफ्रीका, 4.30 PM
•    2 नवंबर- भारत बनाम बांग्लादेश, 1.30 PM
•    6 नवंबर- भारत बनाम B1, 1.30 PM