लैपटॉप की बैटरी जल्दी हो जाती है डिस्चार्ज तो ऐसे बढ़ाएं बैटरी लाइफ, ये हैं कुछ टिप्स

पुराने लैपटॉप (old laptop) की बैटरी लाइफ जल्दी खत्म हो जाती है तो स्मार्टफोन की तरह ही इसमें भी बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं।

how to increase battery life of laptop, how to increase battery life of laptop dell, how to increase battery life of laptop hp यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः फ्लिपकार्ट)

कोरोना संक्रमण के दस्तक देने के बाद से लैपटॉप का काम बढ़ गया है। कई लोगों को तो घर से ही दफ्तर का काम करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ अच्छी नहीं है तो परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। स्मार्टफोन की तरह ही लैपटॉप की बैटरी लाइफ भी समय के साथ-साथ धीमी पड़ने लगती है।

बताते चलें कि ज्यादातर इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस लीथियम इयॉन और लिथियम पॉली बैटरी के साथ आते हैं। ये क्विक चार्ज फीचर के संग आते हैं लेकिन जरूरी नहीं है कि आपको लंबी बैटरी लाइफ मिले। आइये जानते हैं लैपटॉप की बैटरी लाइफ बढ़ाने के कुछ तरीकों के बारे में।

फुल चार्ज न करके थोड़ा-थोड़ा चार्ज करें

बैटरी को 100 फीसदी से सीधे ले जाकर शून्य पर खत्म करने से बेहतर है कि आप इसे 50 फीसदी तक ही डिस्चार्ज होने दें। 30 से 80 फीसदी के बीच का क्रम बनाए रखें। ऐसा करने से लैपटॉप या फिर किसी दूसरे डिवाइस की बैटरी डिस्चार्ज साइकिल तीन गुनी बढ़ जाएगी।

डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करें

डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम रखने से लैपटॉप की बैटरी ज्यादा चलती है। स्मार्टफोन के लिए हम ऑटो ब्राइटनेस का विकल्प चुन लेते हैं लेकिन लैपटॉप में इस तरह की परेशानी से बचने के लिए आप ब्राइटनेस को मीडिया या फिर उससे भी कम रखें। हालांकि अपना बैटरी स्टेट्स देखने के बाद यूजर्स मैनुअली सेट कर सकते हैं।

ज्यादातर डिवाइस में ब्राइटनेस सेटिंग्स को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर स्क्रीन की ब्राइटनेस को लक्स जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स से कम कर सकते हैं। यह डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम करने के अलावा स्क्रीन का कलर कास्ट को भी बदल देता है।

लोकेशन कर सकते हैं ऑफ

स्मार्टफोन में लोकेशन बंद करने से बैटरी लाइफ में इजाफा हो जाता है, उसी तरह से लैपटॉप की भी लोकेशन बंद कर सकते हैं। इसके लिए सर्च में जाकर लोकेशन नाम का विकल्प खोजें और फिर लोकेशन को बंद कर दें।