लैपटॉप बार-बार हो जाता है हैंग, स्क्रीन ‘ब्लैक’ या ‘फ्रीज’ हो जाने से भी हैं परेशान? अपना सकते हैं ये उपाय

आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप लैपटॉप हैंग और ब्लैक स्क्रीन जैसी समस्याओं से पार पा सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः Freepik)

कोरोना महामारी की वजह से काफी समय से लोग अपने घर में ही बैठकर ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में बहुत सारे लोगों को लैपटॉप हैंग, स्क्रीन ब्लैक हो जाने और फ्रीज हो जाने जैसी समस्याओं का सामना बार बार करना पड़ता है। जिसकी वजह से कई काम समय पर नहीं हो पाते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिसको अपनाकर आप इन समस्या से पार पा सकते हैं।

सबसे पहले आइए जानते हैं कि लैपटॉप की हैंगिंग प्रॉब्लम को कैसे ठीक किया किया जाए। हैंगिंग प्रॉब्लम ठीक करने के लिए सबसे पहले आप अपने लैपटॉप के कीबोर्ड पर Ctrl + Alt + Delete बटन को एक साथ क्लिक करें. क्लिक करने के बाद आपको विंडोज टास्क मैनेजर विंडो पॉप अप दिखाई देगा। आपको केवल यह देखना है कि कौन से प्रोग्राम सबसे अधिक CPU और RAM कंज्यूम कर रहे हैं । यदि आपको कोई ऐसा प्रोग्राम मिलता है जिसकी आपको जरूरत नहीं है लेकिन वह बहुत सारे स्पेस को कंज्यूम कर रहा है तो आप उसको तुरंत बंद करें। 

इसी तरह से आप उन सभी एप्स और प्रोग्राम को बंद कर देंगे तो आपका लैपटॉप पहले की तरह ही ठीक काम करने लगेगा. इसके बावजूद भी अगर आपके लैपटॉप की समस्या ठीक नहीं होती है तो आपको अपने लैपटॉप को रीस्टार्ट करना पड़ेगा। लैपटॉप के पॉवर बटन को कुछ देर तक दबा कर रख्नने के बाद आप अपने लैपटॉप को रीस्टार्ट कर लें। रीस्टार्ट करने के बाद आपका लैपटॉप ठीक हो जाएगा। साथ ही आप अपने लैपटॉप को अपडेट रख कर भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। लैपटॉप को अपडेट करने के लिए आप समय समय पर bios जरूर अपडेट कर लें। इससे भी आपको हैंगिंग की समस्याओं का कम सामना करना पड़ेगा।

हैंगिंग के साथ ही लैपटॉप में स्क्रीन ब्लैक होने की समस्या भी लगातार देखने को मिलती है। ब्लैक स्क्रीन की समस्या को भी कुछ साधारण से उपाय के जरिए ठीक किया जा सकता है। ब्लैक स्क्रीन की समस्या को ठीक करने का सबसे अच्छा उपाय है लैपटॉप को रीसेट करना। रीसेट करने से पहले आप अपने लैपटॉप में मौजूद डेटा को किसी दूसरे कंप्यूटर में बैकअप के तौर पर रख लें। बैकअप रखने के लिए आप लैपटॉप में मौजूद हार्ड डिस्क को निकाल कर किसी दूसरे कंप्यूटर या लैपटॉप में उसका डेटा कॉपी कर लें।

डेटा कॉपी करने के बाद आप अपने लैपटॉप से सभी तरह के एक्सटर्नल पोर्ट जैसे कि पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क और प्रिंटर इत्यादि को हटा लें और साथ ही चार्जिंग से भी लैपटॉप को हटा लें। इसके बाद लैपटॉप में मौजूद बैटरी को भी हटा लें। बैटरी निकालने के बाद पॉवर बटन को करीब 15 सेकंड तक दबाए रखें। इसके बाद दोबारा से बैटरी को लैपटॉप में डालकर चार्जिंग पोर्ट के साथ कनेक्ट कर दें। कनेक्ट करने के बाद फिर से थोड़ी देर के लिए पॉवर बटन को दबाएं। पॉवर बटन दबाने के थोड़ी देर बाद विंडोज सामान्य तरीके से खुलने लगेगा। विंडोज खुलने के बाद इंटर दबाएं। इंटर दबाने के बाद आपका लैपटॉप ठीक ढंग से काम करने लगेगा और उसमें ब्लैक स्क्रीन जैसी समस्या नहीं आएगी।