लोग मेरी खूबसूरती की तारीफ करते थे लेकिन…डिंपल कपाड़िया को पति राजेश खन्ना से थी एक शिकायत; छलक पड़ा था दर्द

डिंपल कपाड़िया बला की खूबसूरत थीं लेकिन फिर भी राजेश खन्ना कभी उनकी तारीफ नहीं करते थे। इस बात का उन्हें बेहद दुख था। एक बार उन्होंने पत्रकार भावना सोमेया से कहा था कि मैं जहां भी जाती हूं…

dimple kapadia, rajesh khanna

राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया ने जब शादी को तब सभी को हैरानी में डाल दिया। एक तो दोनों के बीच उम्र का फासला काफी अधिक था और दूसरा राजेश खन्ना उन दिनों सुपरस्टार बन चुके थे और डिंपल अभी अपनी पहली ही फिल्म कर रहीं थीं। 16 साल की डिंपल कपाड़िया अपने से 15 साल बड़े राजेश खन्ना के साथ शादी करके बहुत खुश थीं और उन्होंने लोगों की सभी अटकलों, बातों को अनसुना किया। उनकी दो बेटियां भी हुईं ट्विंकल खन्ना और रिंकी खन्ना। बाद के वर्षों में दोनों के रिश्ते बिगड़ने लगे। राजेश खन्ना के एटीट्यूड से डिंपल कपाड़िया काफी परेशान करने लगीं।

जब दोनों के बीच झगड़े होते तो डिंपल अपनी दोनों बेटियों को लेकर अपने पिता के घर चलीं जातीं थीं। उन्हें फिल्मों में काम करने का शौक था लेकिन शादी वो बाद उन्होंने कोई फिल्म नहीं की। बाद में उन्होंने यह खुलासा किया कि राजेश खन्ना ने उन्हें फिल्में करने से रोका था। डिंपल कपाड़िया को बाद में यह एहसास भी होने लगा था कि उन्होंने जल्दबाजी में शादी का फैसला किया था।

डिंपल बला की खूबसूरत थीं लेकिन फिर भी राजेश खन्ना कभी उनकी तारीफ नहीं करते थे। इस बात का भी उन्हें बेहद दुख था। राजेश खन्ना की जीवनी ‘राजेश खन्ना: द अनटोल्ड स्टोरी ऑफ इंडियाज फर्स्ट सुपरस्टार’ में यासिर उस्मान ने इस बात का जिक्र किया है। फिल्म पत्रकार भावना सोमेया के हवाले से उन्होंने लिखा कि दोनों की शादी शुरुआत से ही गलत साबित हुई।

भावना सोमेया से डिंपल कपाड़िया ने एक बार कहा था, ‘मैं जहां भी जाती मुझे बताया जाता कि मैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला हूं। लेकिन इनकी तरफ से मुझे तारीफ का एक शब्द नहीं मिलता था। ऐसा लगता था जैसे उन्होंने मुझे देखा ही न हो।’

यासिर उस्मान की किताब के मुताबिक़,  कपाड़िया और राजेश खन्ना हमेशा के लिए उस वक्त अलग हो गए जब राजेश खन्ना और टीना मुनीम के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। दरअसल टीना मुनीम के साथ किसी फिल्म की शूटिंग के लिए राजेश खन्ना मॉरीशस में थे जहां डिंपल भी उनके साथ गईं थीं। दोनों के बीच बढ़ते नजदीकियों को दिम्जब डिंपल ने देखा तो वो राजेश खन्ना को वहीं छोड़ भारत अपने पिता के घर आ गईं और फिर कभी वापस नहीं गईं।

डिंपल कपाड़िया राजेश खन्ना के साथ करीब 10 सालों तक रहीं। अलग होने के बाद भी कभी दोनों ने तलाक नहीं लिया। राजेश खन्ना से अलग होने के बाद डिंपल ने फिल्मों में दोबारा काम करना शुरू किया और सफलता भी पाई।