वाह देव तुमने मेरी हिरोइन को चुरा लिया- नरगिस को लेकर देव आनंद से बोल पड़े थे राज कपूर, मिला था यह जवाब

राज कपूर ने एक बार नरगिस को लेकर देव आनंद से कहा था कि तुमने मेरी हिरोइन चुरा ली। उनकी इस बात पर एक्टर ने भी उन्हें जवाब दिया था।

nargis, dev anand, raj kapoor बॉलीवुड एक्टर देव आनंद, राज कपूर और एक्ट्रेस नरगिस (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर राज कपूर ने अपनी फिल्मों और अपने अंदाज से हिंदी सिनेमा में जबरदस्त पहचान बनाई थी। राज कपूर और नरगिस की जोड़ी को हिंदी सिनेमा की बेस्ट जोड़ियों में से एक माना जाता था। दोनों की लव स्टोरी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं थी। हालांकि नरगिस से पहली मुलाकात के वक्त राज कपूर शादी-शुदा थे। ऐसे में लंबे अफेयर के बाद भी वह नरगिस से शादी नहीं कर पाए थे। वहीं एक बार राज कपूर ने देवानंद से नरगिस को लेकर कहा था कि तुमने मेरी हिरोइन चुरा ली।

मशहूर पत्रकार रंजन दास गुप्ता के मुताबिक राज कपूर, नरगिस और देव आनंद से जुड़ा यह मामला 1953 के वेनिस इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का है। फिल्म फेस्टिवल में हिंदी सिनेमा की कई फिल्मों की स्क्रीनिंग हुई थी, जिसमें ‘दो बीघा जमीन’, ‘आंधियां’, ‘राही’ और ‘आवारा’ शामिल थीं। ऐसे में बलराज साहनी, देव आनंद, राज कपूर और नरगिस जैसे कई सितारे भी वहां मौजूद थे।

फिल्म फेस्टिवल में जब नरगिस, राज कपूर और देवआनंद साथ में खाना खाने लगे तो एक इटालियन महिला वहां से गुजरी, जिसकी उम्र करीब 30 वर्ष थी। उसने देव आनंद और नरगिस को लेकर कहा, “आप दोनों एक आकर्षक जोड़ी हो।” इटालियन महिला की इस बात पर राज कपूर हंस पड़े। उन्होंने देव आनंद से कहा, “वाह देव वाह, तुमने मेरी हिरोइन को चुरा लिया।”

राज कपूर की बात का जवाब देने से देव आनंद भी पीछे नहीं हटे। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, “नहीं राजू यह मुझसे नहीं होगा।” देव आनंद और राज कपूर की इस गपशप के बीच नरगिस ने उन्हें टोक दिया और शांत रहने के लिए कहा। बता दें कि 9 साल के लंबे रिलेशनशिप के बाद राज कपूर और नरगिस एक-दूसरे से अलग हो गए थे। एक्ट्रेस ने भी साल 1957 में मशहूर एक्टर सुनील दत्त से शादी कर ली थी।

राज कपूर को लेकर कहा जाता है कि नरगिस की शादी के बाद वह बुरी तरह से टूट गए थे। खुद उनकी पत्नी ने अपने एक इंटरव्यू बताया था कि वह रात को घर देर से आते और बाथटब में लेटकर रोते थे। राज कपूर की पत्नी कृष्णा कपूर का इसपर कहना था, “मुझे पता था कि वह नरगिस को याद करके रोते थे।”