वित्त मंत्री का ऐलान, कोरोना काल में नौकरी खोने वालों के पीएफ अकाउंट में 2022 तक सरकार जमा करेगी पैसा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि यदि किसी भी जिले में इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले 25 हजार से श्रमिक अपने गांव या शहर लौटे हैं तो उन्हें केंद्र सरकार की 16 योजनाओं के तहत रोजगार दिया जाएगा।

epfo केंद्र सरकार कोरोना महामारी के दौरान नौकरी गंवाने लोगों के पीएफ अकाउंट में 2022 तक पैसा जमा करेगी। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया। निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार कोरोना महामारी के दौरान नौकरी खोने वाले लोगों के पीएफ अकाउंट में 2022 तक पैसा जमा करेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार प्रवासी श्रमिकों को केंद्र सरकार की 16 योजनाओं के तहत रोजगार मुहैया कराएगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को एक कार्यक्रम में कहा कि जिन लोगों ने भी कोरोना महामारी के दौरान अपनी नौकरी गंवाई है उन लोगों के नियोक्ता और कर्मचारी वाले पीएफ के हिस्से का भुगतान केंद्र सरकार 2022 तक करेगी। हालांकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साफ़ कर दिया कि कोरोना महामारी के दौरान अपनी नौकरी गंवाने के बाद फिर से फॉर्मल सेक्टर में छोटे स्केल वाली नौकरी के लिए बुलाए गए लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। साथ ही वे लोग ही इस योजना में शामिल किए जाएंगे जिनकी कंपनी ईपीएफओ में पंजीकृत है।

इस दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि यदि किसी भी जिले में इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले 25 हजार से ज्यादा श्रमिक अपने गांव या शहर लौटे हैं तो उन्हें केंद्र सरकार की 16 योजनाओं के तहत रोजगार दिया जाएगा। साथ ही केंद्रीय वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने मनरेगा के बजट में भी बढ़ोतरी की है। मनरेगा के बजट को 60 हजार करोड़ से बढ़कर 1 लाख करोड़ कर दिया है। 

शनिवार को उत्तरप्रदेश में मिशन शक्ति कार्यक्रम के शुभारंभ में लखनऊ पहुंची केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के आर्थिक विकास को ध्यान में रखकर कई योजनाएं शुरू की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार की जनधन योजना, मुद्रा लोन सभी महिलाओं के लिए ही केंद्रित हैं। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भी संवाद किया।

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक्जिम बैंक और सिडबी द्वारा शरू किए गए उभरते सितारे फंड की भी शुरुआत की। इस फंड का मकसद देश में निर्यात को बढ़ावा देना और निर्यातकों की मदद करना है। अभी यह फंड 250 करोड़ रुपए का रखा गया है और आने वाले समय में इससे 500 करोड़ का भी किया जा सकता है।