वो चार म्‍यूचुअल फंड्स जो कमाई के साथ टैक्‍स सेविंग में भी करते हैं मदद

म्‍यूचुअल फंड सिर्फ आपको कमाई ही नहीं कराते हैं, बल्‍कि आपको टैक्‍स सेविंग में भी मदद करते हैं। म्‍यूचुअल फंड मार्केट में ऐसे कई इक्वि‍टी लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम म्‍यूचुअल फंड हैं जो आपको कमाई के साथ टैक्‍स सेविंग में भी मदद कर रहे हैं।

Personal Finance, Investment, investment at 40, mutual funds, Stock Markets, government retirement schemes, Retirement Planning, salaried citizen, investment options personal finance, Investment options, 40 का होने तक आपको अपने कर्ज के बोझ को लगभग खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि अपने रिटायरमेंट के नजदीक पहुंचने पर ज्यादा जोखिम उठाने की स्थिति नहीं होती है।

इक्वि‍टी लिंक्‍ड सेविंग स्‍कीम में दो तरह से निवेश किया जा सकता है: एकमुश्‍त राशि के रूप में या अपने निवेश पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए एसआईपी के हिस्से के रूप में। आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत वित्तीय वर्ष के दौरान ईएलएसएस म्यूचुअल फंड में निवेश पर 1.5 लाख रुपए तक के टैक्‍स को कम किया जा सकता है। निवेशक ऐसे फंडों में एक निश्चित अवधि के लिए एक निश्चित राशि के एसआईपी शुरू कर सकते हैं। विशेषज्ञ निवेशकों से मासिक एसआईपी चुनने का आग्रह करते हैं, जो उन्हें बिना समय गंवाए शेयर बाजार में भाग लेने की अनुमति देता है। निवेशक ग्रोथ और डिविडेंड में में से किसी एक का चयन कर सकते हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि आख‍िर वो कौन से चार टैक्‍स सेविंग फंड हो सकते हैं जो आपको अच्‍छी कमाई करा सकते हैं।

क्वांट टैक्स प्लान
क्वांट टैक्स प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ अपनी श्रेणी में एक मामूली फंड है, जिसका एयूएम 327 करोड़ रुपए हैं। फंड का शुल्क अनुपात 0.5 प्रतिशत है, जो कि अधिकांश अन्य ईएलएसएस फंडों के व्यय अनुपात से कम है। यह योजना मुख्य रूप से इक्विटी शेयरों में निवेश करके पूंजी वृद्धि हासिल करने का इरादा रखती है। क्रिसिल ने इस फंड को हाई रेटिंग दी है। क्वांट टैक्स प्लान डायरेक्ट-ग्रोथ रिटर्न पिछले वर्ष के लिए 77.10 प्रतिशत है। अपनी स्थापना के बाद से, इसने 21.62 प्रतिशत का औसत वार्षिक रिटर्न अर्जित किया है।

केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर
केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर डायरेक्ट-ग्रोथ संपत्ति का एयूएम 2,469 करोड़ रुपए है। फंड का एक्सपेंस रेशियो 0.84 फीसदी है, जो अन्य ईएलएसएस फंडों से कम है। केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर डायरेक्ट की 1 साल का रिटर्न 55.75 प्रतिशत है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 17.09 प्रतिशत रहा है। क्रिसिल ने इस फंड को हाई रेटिंग दी है। इसकी नंबर 1 की सर्वोच्च रैंक है। लांग टर्म में पैपिटल बनाने के उद्देश्‍य से यह योजना मुख्य रूप से इक्विटी में निवेश करती है। यह धारा 80सी के तहत टैक्स ब्रेक के लिए भी योग्य है।

बीओआई एक्‍सा टैक्स एडवांटेज फंड
बीओआई एक्‍सा टैक्स एडवांटेज डायरेक्ट-ग्रोथ अपनी कैटेगिरी का काफी साधारण सा फंड हैं, जिसका एयूएम 490 करोड़ रुपए है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 1.67 फीसदी है, जो अन्य ईएलएसएस फंडों की तुलना में अधिक है। बीओआई एक्‍सा टैक्स एडवांटेज डायरेक्ट-ग्रोथ पर हालिया एक साल का रिटर्न 60.86 फीसदी है। इसने अपनी शुरुआत के बाद से औसतन 19.22 फीसदी का वार्षिक रिटर्न दिया है।

आईडीएफसी टैक्स एडवांटेज फंड
आईडीएफसी टैक्स एडवांटेज डायरेक्ट प्लान-ग्रोथ का एयूएम 3,316 करोड़ रुपए है। फंड का एक्‍सपेंस रेश्‍यो 0.87 फीसदी है, जोकि अधिकांश अन्य ईएलएसएस फंडों द्वारा लगाए गए एक्‍सपेंस रेश्‍यो से कम है। आईडीएफसी टैक्स एडवांटेज (ईएलएसएस) डायरेक्ट प्लान पर 1 साल का ग्रोथ रिटर्न 61.78 फीसदी है। इसकी स्थापना के बाद से इसका औसत वार्षिक रिटर्न 18.44 फीसदी देखने को मिला है।