शायद उन्हें मेरा चेहरा पसंद नहीं था- वहीदा रहमान ‘गाइड’ के लिए कर दी गई थीं रिजेक्ट, जिद पर अड़ गए थे देव आनंद

वहीदा रहमान को ‘गाइड’ फिल्म के लिए रिजेक्ट कर दिया गया था, लेकिन देव आनंद उन्हें कास्ट करने के लिए जिद पर अड़ गए थे।

guru dutt, waheeda rehman बॉलीवुड एक्ट्रेस वहीदा रहमान और एक्टर देव आनंद (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस वहीदा रहमान ने फिल्म ‘सीआईडी’ से हिंदी सिनेमा में कदम रखा था। इस फिल्म में वह बॉलीवुड के मशहूर एक्टर देवआनंद के साथ मुख्य भूमिका निभाती हुई नजर आई थीं। ‘सीआईडी’ के बाद वहीदा रहमान फिल्म ‘गाइड’ में भी देव आंद के साथ मुख्य भूमिका अदा की थी। लेकिन शूटिंग के शुरुआत में ही फिल्म निर्माताओं ने बतौर एक्ट्रेस वहीदा रहमान को रिजेक्ट कर दिया था। हालांकि उनकी खातिर देव आनंद जिद पर अड़ गए थे।

देव आनंद से जुड़ी इस बात का खुलासा खुद वहीदा रहमान ने ट्विंकल खन्ना से बातचीत के दौरान किया था। इस दौरान एक्ट्रेस ने यह भी बताया कि देव आनंद उनसे फलर्ट भी किया करते थे। एक्टर के बारे में बात करते हुए वहीदा रहमान ने कहा था, “मैं उनकी बहुत बड़ी फैन थी और मेरी पहली फिल्म भी उन्हीं के साथ थी। जब हम पहली बार मिले तो उन्होंने मुझसे कहा, ‘वहीदा, कैसी हो? जल्दी आओ, चलो शूटिंग करें, जल्दी।”

वहीदा रहमान ने इस बारे में आगे बताया, “एक-दूसरे से हमारी पहचान होने के बाद मैंने उनसे कहा, “नमस्ते देव साहब।’ और उन्होंने मुझसे कहा, ‘देव साहब, कौन हैं वह’ उसके बाद उन्होंने मुझे उन्हें केवल ‘देव’ कहकर पुकारने के लिए ही कहा।” ट्विंकल खन्ना ने वहीदा रहमान से सवाल किया कि क्या उन्होंने कभी आपको बताया कि आप बहुत खूबसूरत हैं?

एक्ट्रेस का जवाब देते हुए वहीदा रहमान ने कहा, “नहीं उन्होंने ऐसा कुछ भी नहीं कहा था। जब हम ‘गाइड’ के बारे में चर्चा कर रहे थे तो हिंदी डायरेक्टर चेतन आनंद और इंग्लिश डायरेक्टर टाड डेनियेलेव्स्की थे, जो कि मुझे फिल्म में नहीं लेना चाहते थे। उन्होंने मुझे रिजेक्ट कर दिया था। शायद उन्हें मेरा चेहरा पसंद नहीं आया था। उन्होंने यह भी कहा था कि तुम्हारी अंग्रेजी अच्छी नहीं है।”

वहीदा रहमान को कास्ट करने के लिए देव आनंद जिद पर अड़ गए थे। उनसे जुड़ी बात बताते हुए वहीदा रहमान ने कहा, “लेकिन देव साहब का कहना था, ‘मुझे फर्क नहीं पड़ता, मेरी रोजी केवल वहीदा ही है।” बता दें कि 1965 में रिलीज हुई फिल्म ‘गाइड’ ऑस्कर के लिए भी चुनी गई थी। वहीदा रहमान से पहले फिल्म के लिए सायरा बानो को चुना गया था, लेकिन एक्ट्रेस ने इसमें काम करने से मना कर दिया था।