शिवराज के सामने ‘PAK जिंदाबाद, साथ-साथ चले’, कहते श्रीश्री रविशंकर का पुराना VIDEO शेयर पूछने लगे कांग्रेसी दिग्विजय- BJP के अलग-अलग लोगों के लिए अलग मापदंड हैं

हाल ही में मध्यप्रदेश के उज्जैन में तालिबान के समर्थन में और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने का वीडियो वायरल हुआ था। जिसके बाद प्रदेश की राजनीति में उबाल आ गया है।

Congress, Shivraj Singh Chouhan, Sri Sri Ravi Shankar धर्मगुरु श्री श्री रविशंकर (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने श्री श्री रविशंकर का पुराना वीडियो शेयर कर बीजेपी और शिवराज सिंह चौहान पर हमला बोला है। वीडियो में रविशंकर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगवाते हुए देखे जा रहे हैं। कांग्रेस नेता ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि भाजपा के अलग अलग लोगों के लिए अलग-अलग मापदंड हैं।

गौरतलब है कि साल 2016 में दिल्‍ली में अध्यात्मिक गुरु श्रीश्री ने विश्व संस्कृति महोत्सव में बीजेपी के कई नेताओं के सामने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगवाएं थे। श्री श्री रविशंकर ने कहा था पाकिस्तान खुद आतंकवाद से जूझ रहा है, ऐसे में अगर दोनों देश एक साथ आ जाएं तो काफी तरक्की कर सकते हैं। ‘जय हिंद और पाकिस्तान जिंदाबाद’ भी एक साथ आ सकता हैं। यह दोनों पक्षों के लिए एक जीतने वाली स्थिति हो सकती है। हमें हमेशा आगे बढ़ने और दूसरे को आगे बढ़ते देखने पर यकीन करना चाहिए।

बताते चलें कि हाल ही में मध्यप्रदेश के उज्जैन में तालिबान के समर्थन में और पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगने का वीडियो वायरल हुआ था। जिसके बाद प्रदेश की राजनीति में उबाल आ गया है। घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा था कि हमने इस पर सख्त ऐक्शन लेते हुए आरोपी को गिरफ्तार किया है। यहां कुछ लोगों को छोड़कर बाकी सभी देशभक्त हैं। तालिबानी मानसिकता को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। तालिबान का समर्थन करने वालों को कुचल दिया जाएगा।

हालांकि इस मामले में एडिटेड वीडियो के भी वायरल होने की खबर सामने आयी थी जिसके बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा था कि मध्यप्रदेश के उज्जैन में हाल ही में जिन लोगों के खिलाफ कथित तौर पर भड़काऊ नारेबाजी के कारण राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत मामला दर्ज किया गया है, दरअसल ये लोग ‘‘काजी साहब जिंदाबाद’’ के नारे लगा रहे थे न कि ‘‘पाकिस्तान जिंदाबाद’’ के नारे। सिंह ने ट्वीट किया था कि ‘‘फेक न्यूज के आधार पर ‘‘काजी साहब जिंदाबाद’’ को ‘‘पाकिस्तान जिंदाबाद’’ बता कर कई लोगों पर मुकदमे दायर हो गए। मध्य प्रदेश पुलिस को कार्रवाई करने के पूर्व वास्तविकता का पता लगा लेना चाहिए था। यदि गिरफ्तारी हुई है तो प्रकरण वापस लेना चाहिए।’’