संसद टीवी पर ऐंकरिंग करेंगे शशि थरूर और शिवसेना की प्रियंका चतुर्वेदी, अलग अंदाज में होंगे नेताओं के इंटरव्यू

संसद टीवी मौजूदा और पूर्व सांसदों की तरफ से होस्ट किए जाने वाले शो की एक सीरीज पेश करने के लिए तैयार है, जिसकी शुरुआत शशि थरूर और प्रियंका चतुर्वेदी के साथ होगी।

Congress news, Shashi Tharoor news, Sansad TV, Sansad TV launch, Priyanka chaturvedi, Indian express, Lok Sabha TV, Rajya Sabha TV, Sansad TV Shashi Tharoor, Sansad TV Priyanka Chaturvedi , current affairs, current affairs news, Government of India Launches new channel Sansad Tv,New Channel Created By Combining Lok Sabha And Rajya Sabha TV, Sansad TV, Shashi Tharoor and Priyanka Chaturvedi will host the shows on Sansad TV, लोकसभा टीवी, राज्यसभा टीवी,पीएम नरेंद्र मोदी, संसद टीवी,शशि थरूर ,प्रियंका चतुर्वेदी , jansatta संसद टीवी पर कांग्रेस नेता शशि थरूर और शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी चैट शो होस्ट करेंग। (express file)

लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी को मिलाकर बनाए गए “संसद टीवी” पर कांग्रेस नेता शशि थरूर और शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी चैट शो होस्ट करेंगे। इस चैनल की शुरुआत बुधवार को उपराष्ट्रपति एवं राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संयुक्त रूप से की है।

संसद टीवी मौजूदा और पूर्व सांसदों की तरफ से होस्ट किए जाने वाले शो की एक सीरीज पेश करने के लिए तैयार है, जिसकी शुरुआत शशि थरूर और प्रियंका चतुर्वेदी के साथ होगी। जहां थरूर को प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ इंटरव्यू की एक श्रृंखला ‘टू द प्वाइंट’ की मेजबानी करने के लिए कहा गया है, वहीं चतुर्वेदी अपने शो ‘मेरी कहानी’ में महिला सांसदों के इंटरव्यू लेंगी। हालांकि, दोनों शो अभी के लिए राजनीति से दूर रहेंगे।

शुरुआती लाइन-अप में कम से कम दो वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं। सरकार के सार्वजनिक नीति थिंक-टैंक नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ‘ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया’ शो में ‘भारत के विकास की कहानी’ के बारे में बात करेंगे, वहीं सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार संजीव सान्याल ‘इकनॉमिक सूत्र’ की मेजबानी करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि जब सदन का सत्र चल रहा होगा तो संसद टीवी के दो प्लेटफॉर्म होंगे, एक लोकसभा से और दूसरा राज्यसभा से सीधा प्रसारण करने के लिए। सचिवालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संसद टीवी को हिंदी और अंग्रेजी में प्रोग्रामिंग के साथ एक द्विभाषी चैनल के रूप में बनाया गया है।

बुधवार को चैनल की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन भारतीय संसदीय व्यवस्था में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘आज देश को संसद टीवी के रूप में संचार और संवाद का एक ऐसा माध्यम मिल रहा है, जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि तेजी से बदलते समय में मीडिया और टीवी चैनलों की भूमिका भी बहुत तेजी से बदल रही है तथा 21वीं सदी तो विशेष रूप से संचार और संवाद के जरिए क्रांति ला रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में स्वाभाविक हो जाता है कि संसद से जुड़े चैनल भी इन आधुनिक व्यवस्थाओं के हिसाब से खुद को बदलें। मुझे खुशी है कि संसद टीवी के तौर पर आज एक नई शुरुआत हो रही है। अपने नए अवतार में यह सोशल मीडिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी रहेगा। इसका अपना एक एप भी होगा।’’

अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जब लोकतंत्र की बात होती है तो भारत की जिम्मेदारी कहीं ज्यादा बढ़ जाती है क्योंकि भारत लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने कहा, ‘‘भारत के लिए लोकतंत्र केवल एक व्यवस्था नहीं है बल्कि एक विचार है। भारत में लोकतंत्र सिर्फ संवैधानिक ढांचा ही नहीं है बल्कि एक भावना है। भारत में लोकतंत्र संविधान की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, यह तो हमारी जीवनधारा है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस के दिन संसद टीवी का लॉन्च होना अपने आप में बहुत प्रासंगिक हो जाता है।’’

उल्लेखनीय है कि फरवरी, 2021 में लोकसभा टीवी एवं राज्यसभा टीवी के विलय का निर्णय लिया गया था और मार्च, 2021 में संसद टीवी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की नियुक्ति की गई।