सच्ची घटनाओं पर फिल्म बनाने का जारी है दौर

आज भी दर्शकों के बीच सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों की उतनी ही मांग है जितनी कि आज से 50 साल पहले थी।

अमिताभ बच्‍चन और अजय देवगन।

आरती सक्‍सेना

आज भी दर्शकों के बीच सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों की उतनी ही मांग है जितनी कि आज से 50 साल पहले थी। इन फिल्मों को काफी सराहा जाता है। ऐसी फिल्मों को बनाने से निर्माता परहेज भी नहीं करते हैं। एक नजर…

अब भी दर्शकों के जेहन में फिल्में

सच्ची घटनाओं व्यक्ति चरित्र पर आधारित कई सारी फिल्में ऐसी हैं जो अब तक दर्शकों के जेहन में हैं जैसे पान सिंह तोमर, नो वन किल्ड जेसिका , डर्टी पिक्चर, तलवार, मांझी-द माउंटेन मैन, एअरलिफ्ट, राजी, मिशन मंगल, शेरशाह, हसीना पारकर, सरबजीत, दंगल, रईस, धोनी अनटोल्ड स्टोरी, गुंजन सक्सेना, उमरावजान, अलीगढ़, स्पेशल 26, मद्रास कैफे, चक दे इंडिया, सत्याग्रह, हे राम, सरकार, एक डॉक्टर की मौत, पैडमैन, सुपर 30, गोल्ड, बेंडिट क्वीन, गुरु, ब्लैक फ्राइडे, छपाक, गुलाब गैंग, रुस्तम, शूटआउट एट लोखंडवाला, वंस अपान ए टाइम इन मुंबई।

हाल ही मे जहां सच्ची घटनाओं पर आधारित बेलबाटम, द बिग बुल, शेरशाह, मेजर और साइना आदि फिल्में रिलीज हुई हैं, वहीं अजय देवगन अभिनीत फिल्म भुज भी है। इसमें विजय कर्णिक हवाईअड्डे के प्रभारी ने हिन्दुस्तान-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 300 स्थानीय महिलाओं के साथ मिल कर हवाईअड्डे का रनवे बनाया था। विजय कर्णिक की भूमिका में नजर आए अजय देवगन। भुज अजय देवगन थियेटर में रिलीज करना चाहते थे लेकिन पूर्णबंदी के कारण यह फिल्म ओटीटी प्लेटफार्म पर प्रदर्शित हुई।

ऐसी कई और फिल्में प्रदर्शित होने की कतार में हैं। जैसे अजय देवगन और अमिताभ बच्चन अभिनीत मे डे की कहानी जेट एअरवेज विमान से जुडे कांड पर आधारित है जो कि 2015 मे दोहा और कोच्चि उड़ान के दौरान हुई घटना से प्रेरित है। यह फिल्म 2022 में प्रदर्शित होगी। संजय लीला भंसाली की अति चर्चित फिल्म आलिया भटट अभिनीत गंगूबाई काठियावाडी की कहानी भी सच्ची कहानी पर आधारित है।

वेब सीरिज की प्रसिद्ध हीरोइन सोनाली बत्रा भी सच्ची घटना पर आधारित फिल्म 200 हल्ला हो वेब फिल्म लेकर आ रही हैं। ये फिल्म समाज को चुनौती देने वाली सच्ची घटना से प्रेरित है। जॉन अब्राहम की फिल्म सत्यमेव जयते 2 की कहानी भी राजनीतिक समाज की गंदगी को दर्शाने वाली सच्ची घटना पर आधारित है। हमारे समाज में औरतों को हमेशा कमजोर समझा गया है लेकिन कुछ औरतें ऐसा कर दिखाती हैं जो समाज के लिए मिसाल बन जाता है। इसी पर आधारित शाबाश मिठठू की कहानी महिला क्रिकेटर मिताली राज की कहानी पर आधारित है जिन्होंने क्रिकेटर बनने के लिए कई सारी मुश्किलों का सामना किया है।