सवर्ण वोटरों साधने पर “हनुमान भक्त” अरविंद केजरीवाल का ध्यान? UP Polls से पहले अयोध्या में तिरंगा यात्रा निकालेगी AAP

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी 14 सितंबर को अयोध्या में ‘तिरंगा यात्रा’ निकालेगी। इस दौरान वे हनुमानगढ़ी जाते वक़्त रामलला के दर्शन के लिए भी रुकेंगे।

Aam Aadmi Party, delhi news, Ram temple, Tiranga Yatra, AAP UP, AAP latest news, UP news, UP latest news, india news, jansatta आम आदमी पार्टी अयोध्या में तिरंगा यात्रा के जरिए राष्ट्रवाद को धार देने का काम करेगी। (express file photo)

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा वक़्त नहीं बचा है। सभी राजनीतिक दल इसकी तैयारियों में जुटे हैं। इसी बीच आम आदमी पार्टी (AAP) ने ‘तिरंगा यात्रा’ निकालने की घोषणा की है। इस चुनाव में योगी आदित्यनाथ से दो-दो हाथ करने के लिए तैयार ‘आप’ भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मजबूत दुर्ग माने जाने वाले अयोध्या में तिरंगा यात्रा के जरिए राष्ट्रवाद को धार देने का काम करेगी।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और राज्यसभा सांसद संजय सिंह के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी 14 सितंबर को अयोध्या में ‘तिरंगा यात्रा’ निकालेगी। इस दौरान वे हनुमानगढ़ी जाते वक़्त रामलला के दर्शन के लिए भी रुकेंगे। अयोध्या के गुलाबबाड़ी मैदान से गांधीपार्क तक होने वाली तिरंगा यात्रा के जरिए आम आदमी पार्टी अपनी सियासी धमक दिखाएगी। तिरंगा यात्रा को सफल बनाने के लिए हजारों कार्यकर्ताओ को प्रदेश के अलग-अलग जिलों से बसों के जरिए अयोध्या लाने की तैयारी पार्टी ने की है। इस यात्रा के जरिए आप की राष्ट्रवाद के मुद्दे पर बीजेपी को चुनौती देने की रणनीति है।

दिल्ली के स्कूलों में “देशभक्ति” पाठ्यक्रम की शुरुआत करने वाले आप नेताओं ने कहा, “यात्रा के पीछे का संदेश पार्टी की हिंदू पहचान, धर्म और राष्ट्रवाद को बहुत अलग शब्दों में समझाना है। गौरतलब है कि आप ने उत्तर प्रदेश, गुजरात और उत्तराखंड में भाजपा को चुनौती देने की योजना बनाई है। यह यात्रा उसको ध्यान में रखकर की जा रही है।

आप ने भारतीय सेना के पूर्व कर्नल अजय कोठियाल को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में उतारने की योजना बनाई है। वे इस पहाड़ी राज्य को “हिंदुओं के लिए आध्यात्मिक राजधानी” के रूप में बदलने के वादे के साथ मैदान में उतर रहे हैं।

पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी सिसोदिया और संजय सिंह दोनों इस रैली में शामिल होंगे। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आप सरकार 85 करोड़ रुपये की लागत से पूरे शहर में 500 हाई मास्ट तिरंगे लगा रही है।

संजय सिंह ने द संडे एक्सप्रेस को बताया कि पार्टी भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए अगले एक वर्ष में कई कार्यक्रमों का आयोजन करेगी। आप नेता ने कहा, “संदेश सरल है: भाजपा का तथाकथित राष्ट्रवाद भारत को बीमार कर रहा है। ‘आप’ का मानना ​​है कि राष्ट्रवाद लोगों को उनके अधिकार प्रदान करने के बारे में है। चाहे वह अच्छी शिक्षा हो या मजबूत स्वास्थ्य सेवा। हमारे लिए तिरंगे के प्रति प्रेम देश के लिए एक दृष्टि, उसके विकास और अपने नागरिकों की भलाई के रूप में प्रकट होता है।”