सायरा बानो के साथ फिल्म में काम नहीं करना चाहते थे सुनील दत्त, दिलीप कुमार के सामने सुनाया था पहली मुलाकात का किस्सा

सायरा बानो ने बताया था कि सुपरहिट फिल्म पड़ोसन में सुनील दत्त उनके साथ काम नहीं करना चाहते थे। साथ ही उन्होंने पहली मुलाकात का किस्सा भी सुनाया था।

saira banu, dilip kumar, बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस सायरा बानो और दिलीप कुमार (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

सायरा बानो ने दिवंगत एक्टर सुनील दत्त के साथ कई हिट फिल्मों में काम किया था। दोनों की सबसे सुपरहिट फिल्म थी- पड़ोसन। फिल्म में सायरा बानो और सुनील दत्त की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था। सुनील दत्त को सायरा बानो पहले से जानती थीं। उन्होंने सुनील दत्त से पहली मुलाकात के दौरान का एक किस्सा टीवी शो ‘जीना इसी का नाम है’ पर सुनाया था।

सायरा बानो ने बताया था, ‘मेरी मां नसीम बानो भी फिल्म एक्ट्रेस थीं तो मैं एक बार उनके साथ महबूब स्टूडियो गई थी। वह मदर इंडिया की शूटिंग चल रही थी और मैं तब बहुत जवान हुआ करती थी। यहां एक स्मार्ट-हैंडसम लंबा चौड़ा लड़का खड़ा हुआ था। ये सुनील दत्त ही थे। इन्हें मेरी मां को झुककर सलाम किया तो मैंने वहीं इनका सलाम करने का तरीका देख लिया था। ये बेहद आकर्षित था और आजतक ये मेरे दिमाग में जिंदा है।’

इस दौरान दिलीप कुमार भी शो में मौजूद होते हैं। दिलीप कुमार, सुनील दत्त की तारीफ करते हुए कहते हैं, ‘सच में सुनील जैसा तमीज वाला कोई एक्टर न हुआ है और न ही होगा।’ सायरा बानो बताती हैं, ‘हम लोग फिल्म पड़ोसन की शूटिंग कर रहे थे। सुनील दत्त साहब तो ये फिल्म करना भी नहीं चाहते थे क्योंकि इसकी कहानी और कैरेक्टर दोनों ही सुनील दत्त साहब को पसंद नहीं थे। वो कहते थे कि बताइए ये भी कोई कैरेक्टर होते है, लेकिन बाद में चीजें बनीं और हमने उस फिल्म में काम किया। आगे चलकर वही फिल्म हमारे करियर की सुपरहिट फिल्म बनी।

रोमाटिंक सीन की शूटिंग: फिल्म पड़ोसन की शूटिंग के दिनों को याद करते हुए सायरा बानो ने बताया था, ‘फिल्म में कई सुपरहिट सीन थे। लेकिन इन्हें करने में काफी परेशानी होती थी क्योंकि सुनील दत्त हमें बहुत हंसाया करते थे। कई बार तो सेट की लाइटें ही बंद करनी पड़ जाती थीं। अब हम सभी कलाकार हंसते हंसते लोटपोट हो जाते थे। दूसरा जब भी कोई रोमांटिक सीन शूट होना होता था तो सुनील दत्त प्याज खा लिया करते थे। ये हमें चिढ़ाया करते थे कि देखो मैंने प्याज खा ली है करिए अब कैसे सीन शूट करेंगे।’