सितंबर में घूमने के लिए परफेक्ट हैं ये जगहें, प्लान बनाने में ना करें देरी

मॉनसून तकरीबन खत्म होने ही वाला है. सितंबर का महीना चल रहा है. इस महीने में मौसम काफी अच्छा रहता है. इस दौरान गर्मी बहुत ज्यादा नहीं पड़ती तो घूमने के लिहाज से यह महीना काफी सही माना जाता है. सितंबर महीने में भारत की कई जगहों पर फेस्टिवल्स का आयोजन भी किया जाता है. तो अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको भारत की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां नेचुरल ब्यूटी का आनंद लेने के साथ ही आप यहां होने वाले फेस्टिवल में भी शामिल हो सकते हैं और खूब एंजॉय कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में- 

zero, arunachali pradesh (Photo Credit: Getty Images)

जीरो, अरुणाचल प्रदेश- अगर आप शॉर्ट ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो अरुणाचल प्रदेश स्थित जीरो आपके लिए परफेक्ट जगह साबित हो सकती है. यहां के सुंदर पहाड़ और हरियाली आपका दिल जीत लेगी. 29 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर तक हर साल यहां पर एक फेस्टिवल का आयोजन भी किया जाता है जिसका नाम जीरो फेस्टिवल ऑफ म्यूजिक है. इस फेस्टिवल में शामिल होने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग यहां आते हैं. 

kerala (photo credit: Getty Images)

केरल- सितंबर के महीने में आप घूमने के लिए केरल जा सकते हैं. केरल स्थित आलपुझा और अलेप्पी में हर साल सितंबर के महीने में नेहरू ट्रॉफी बोट रेस फेस्टिवल  होता है. ये बोट रेस काफी मशहूर है इसमें शामिल होने के लिए हजारों लोग यहां आते हैं. कोरोना महामारी के चलते  पिछले दो सालों से इस फेस्टिवल का आयोजन नहीं किया गया था. ऐसे में इस साल उम्मीद की जा रही है कि इसका आयोजन किया जाएगा.

mumbai (photo credit: getty images)

मुंबई- सितंबर के महीने में आप वेकेशन के लिए मुंबई भी जा सकते हैं. सितंबर के महीने में गणेश चतुर्थी का त्योहार आता है और मुंबई में गणेश चतुर्थी के पर्व को काफी धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान मुंबई में जगह-जगह पर गणपति के पंडाल लगाए जाते है. 

Markha Valley (Photo credit: Getty images)

मरखा वैली, लद्दाख- मरखा वैली ट्रेक लद्दाख के मशहूर ट्रेक में से एक है. इस ट्रेक के दौरान आपको बीच-बीच में काफी खूबसूरत नजारे, गांव , पहाड़ आदि देखने को मिलेंगे. मरखा वैली ट्रेक को लद्दाख का काफी मुश्किल ट्रेक माना जाता है लेकिन अगर आप यहां जाते हैं तो आपको एक अलग ही तरह का अनुभव होगा. 

Valley Of Flower Uttarakhand (Photo Credit: valleyofflowersuttarakhand)

वैली ऑफ फ्लावर, उत्तराखंड- उत्तराखंड के चमोली में स्थित वैली ऑफ फ्लावर UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. 87 स्कॉयर किलोमीटर में फैली इस वैली में कई तरह की प्रजातियों के फूल है. अगर आप नेचर लवर हैं तो इससे बेहतर जगह आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती. यहां मौजूद रंग-बिरंगे फूल आपका मन मोह लेंगे.  सितंबर का महीना यहां जाने के लिए परफेक्ट है. सितंबर के महीने में आप यहां ब्रह्मकमल को खिलते हुए देख सकते हैं. वैली ऑफ फ्लावर जाने के लिए आपको ट्रेक करना पड़ता है. लेकिन इस जगह की खूबसूरती को देखकर शायद ही कोई होगा जिसका वापस आने का मन करे.

shillong (Photo Credit: tourism_shillong)

शिलॉन्ग- सितंबर के महीने में शिलॉन्ग भी घूमने के लिए परफेक्ट जगह है. यहां के खूबसूरत पहाड़ शांत वातावरण और हरियाली आपके दिल को भी छू लेगी. हर साल शिलॉन्ग में ऑटम फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस दौरान मेले का आयोजन किया जाता है और आसपास के गांव से लोग कई तरह के सामना बेचने के लिए आते हैं. साथ ही इस दौरान यहां पतंग उड़ाने की प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाता है.