सूर्यकुमार यादव या हार्दिक पंड्या, T20 World Cup में कौन होगा सबसे बड़ा गेमचेंजर?

टी-20 वर्ल्डकप 2022 में भारत की क्या रणनीति होगी, इसको लेकर लगातार चर्चा जारी है. टीम इंडिया ने हाल ही में अपनी टीम का ऐलान किया है, 15 खिलाड़ियों की टीम में कई दिग्गज शामिल हैं. लेकिन कुछ प्लेयर्स ऐसे भी हैं, जो अकेले दम पर गेम और टूर्नामेंट को पूरी तरह से भारत के पक्ष में कर सकते हैं. कई दिग्गजों ने भी इस बात का ज़िक्र किया है, ऐसे प्लेयर्स में दो खिलाड़ियों का नाम सबसे ऊपर आता है.

ये हैं मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर सूर्यकुमार यादव और स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या. पिछले कुछ वक्त में यह दोनों ही खिलाड़ी टीम इंडिया के लिए कमाल कर रहे हैं, सूर्या ने तो टी-20 में शतक भी जड़ा है जबकि हार्दिक पंड्या ने जब से वापसी की है तभी से ही वह छाए हुए हैं. ऐसे में जब भारत ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्डकप को हासिल करने के लिए लड़ रही होगी, तब किसका बल्ला चलेगा इसपर हर किसी की निगाहें टिकी हैं.

सूर्यकुमार यादव.

आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए धमाल मचाने वाले सूर्यकुमार यादव ने टी-20 इंटरनेशनल में काफी लेट डेब्यू किया. लेकिन जब से वह इंडियन जर्सी में आए हैं छाए हुए हैं और टी-20 इंटरनेशनल में भारत के सबसे बेहतरीन परफॉर्मर बनकर उभरे हैं. नंबर-3 हो या नंबर-4 सूर्यकुमार यादव क्रीज़ पर आते ही चंद बॉल में मैच को पलटने का माद्दा रखते हैं, जैसा उन्होंने कई बार करके भी दिखाया है. 

टी-20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार यादव ने अभी तक 28 मैच खेले हैं, इनमें करीब 37 की औसत से उनके नाम 811 रन दर्ज हैं. सूर्या ने अभी तक 6 अर्धशतक और 1 शतक जमाया है. सिर्फ इतने ही मैच में सूर्यकुमार 45 सिक्स और 76 चौके लगा चुके हैं, जो उनकी बिग हिटिंग क्षमता को बताता है, साथ ही 173.29 का स्ट्राइक रेट भी विरोधियों के लिए काफी डेंजर रहने वाला है. 

Suryakumar Yadav

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग भी मान चुके हैं कि सूर्यकुमार यादव भारत के लिए टी-20 वर्ल्डकप में बड़े गेमचेंजर साबित होंगे. ऑस्ट्रेलिया में जहां बड़े स्टेडियम हैं, वहां पर सूर्यकुमार यादव के 360 डिग्री वाले शॉट्स काम ज़रूर आएंगे और उनका कॉन्फिडेंस भी पूरे शबाब पर होगा. सिर्फ 2022 में ही 17 मैच में 567 रन बना चुके हैं, इस साल उनके नाम 3 फिफ्टी और 1 शतक है. 

क्लिक करें: टी-20 वर्ल्डकप टीम में ऋषभ पंत का क्या काम है? फेलियर के बाद भी मिली जगह

हार्दिक पंड्या.

टी-20 वर्ल्डकप 2021 में हार्दिक पंड्या एक विलेन के तौर पर सामने आए थे, क्योंकि वह बॉलिंग नहीं कर पा रहे थे और कई फैन्स, एक्सपर्ट्स ने इसे टीम इंडिया की बड़ी कमी बताया था. लेकिन अब टी-20 वर्ल्डकप 2022 आ गया है और काफी पानी बह गया है. इस बीच में हार्दिक पंड्या ने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटन्स को आईपीएल जितवाया, वह टीम इंडिया के भी कप्तान बने. 

हार्दिक पंड्या ने लगातार इस बीच रनों की बरसात की है. हाल ही में खत्म हुए एशिया कप में भी वह पाकिस्तान के खिलाफ मैच-विनर बनकर उभरे थे, ऐसे में हार्दिक पंड्या का बड़े मैचों में परफॉर्म करना टीम इंडिया के लिए टी-20 वर्ल्डकप में वरदान साबित हो सकता है. टी-20 में हार्दिक पंड्या के नाम 70 मैच में 840 रन हैं, लेकिन करीब 150 का स्ट्राइक रेट हार्दिक पंड्या की असली ताकत है. 

Hardik Pandya (Getty)

हार्दिक ने जब से वापसी की है, तब से सबसे बड़ा बोनस उनकी बॉलिंग है. हार्दिक अब टी-20 मैच में 4 ओवर फेंक पा रहे हैं, कुछ मैच में उनका इस्तेमाल चौथे पेसर के तौर पर भी किया गया था. वहीं, अगर ऑस्ट्रेलिया में चार भी नहीं तो बीच में एक-दो ओवर निकालने में वह काफी कारगर साबित हो सकते हैं क्योंकि वह इस वक्त एक बेहतरीन स्पीड से भी बॉलिंग कर रहे हैं. 

टी-20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह.

स्टैंडबाय खिलाड़ी – मोहम्मद शमी, श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर.

टी-20 वर्ल्डकप में भारत का पूरा शेड्यूल-
•    17 अक्टूबर- भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया (वॉर्म अप मैच) 9.30 AM
•    19 अक्टूबर- भारत बनाम न्यूजीलैंड (वॉर्म अप मैच) 1.30 PM
•    23 अक्टूबर- भारत बनाम पाकिस्तान, 1.30 PM
•    27 अक्टूबर- भारत बनाम A2, 12:30 PM
•    30 अक्टूबर- भारत बनाम साउथ अफ्रीका, 4.30 PM
•    2 नवंबर- भारत बनाम बांग्लादेश, 1.30 PM
•    6 नवंबर- भारत बनाम B1, 1.30 PM