स्क्रीनशॉट पर लिखे शब्दों को ऑटोमेटिक ट्रांसलेट करेगा गूगल लेंस, जानें फायदे

गूगल लेंस में जल्द ही नया फीचर नजर आएगा, जिसमें मदद से स्क्रीनशॉट्स को ऑटोमैटिक ट्रांसलेट करने का फीचर मिलेगा। यह फीचर एंड्रॉयड 11 और उससे ऊपर के वर्जन पर प्राप्त होगा।

google lens. google lens news, google lens update,

विदेशी भाषा का हिंदी में मतलब जानने के लिए हम गूगल लेंस या फिर गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करते हैं। अब गूगल लेंस एंड्रॉयड 11 और उससे ऊपर के वर्जन के लिए नया अपडेट ला रहा है, जिससे स्क्रीनशॉट पर लिखा टैक्स्ट ऑटोमैटिक ट्रांसलेट हो सकेगा।

अंग्रेजी वेबसाइट 9to5Google ने अपनी रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि गूगल लेंस में नया अपडेट आ रहा है, जिसकी मदद से स्क्रीन शॉट लेने पर ऊपर की तरफ गूगल लेंस का आइकन पॉपअप होगा, जिसपर क्लिक करते ही लेंस अपना काम करना शुरू कर देगा। इसके लिए किसी टेक्स्ट को सिलेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

गूगल लगातार अपने प्लेटफॉर्म को आधुनिक और उपयोगी बनाने की कोशिश करता रहता है। स्क्रीनशॉट पर टेक्स्ट ट्रांसलेशन के अलावा स्क्रीन शॉट्स पर लिखे टैक्स्ट को कॉपी भी किया जा सकता है, जिसे आप ऑफलाइन में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इस टैक्स्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया जा सकेगा। इसके लिए यूजर्स लैंग्वेज को ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए डाउनलोड कर सकता है, जो स्क्रीनशॉट्स पर लिखे टैक्स्ट को ट्रांसलेट करने में मदद करेगा।

गूगल लेंस का यह फीचर एंड्रॉयड 10 या उससे नीचे के वर्जन के लिए कब जारी किया जाएगा, उसकी जानकारी नहीं दी गई है। हालांकि यह एंड्रॉयड 12 के लिए उपलब्ध होगा। एंड्रॉयड 12 इस साल लॉन्च होगा, हालांकि अभी इसके फीचर्स के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। लेकिन इसमें कई आधुनिक फीचर्स देखने को मिलेंगे।

गूगल लेंस को पहली बार साल 2017 में गूगल आईओ में पेश किया गया था। यह एक इमेज रिकॉग्नाइजेशन टूल है, जो पहले गूगल असिस्टेंट के साथ आया था। सबसे पहले यह टूल गूगल पिक्सल 2 और गूगल पिक्सल 2 एक्स एल में काम करता था। एक साल बाद साल 2018 में इसे गूगल फोटोज और अन्य एंड्रॉयड डिवाइस को सपोर्ट करता है।

साल 2018 के जून में इस सेवा को अलग ऐप के रूप में लॉन्च किया गया था, जो गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध कराया गया था। कुछ ही महीनों के दौरान 50 करोड़ से अधिक लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया था।