स्मति ईरानी ने अस्पताल जा भर्ती संजीव बालियान को बांधी राखी, तो CM नीतीश कुमार ने पेड़ को बांधा रक्षा सूत्र

ओडिशा में रक्षाबंधन के मौके पर कालाहांडी ज़िले के भवानीपटना में महिला सुरक्षाकर्मी ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को राखी बांधी।

Rakhi, BJP, India News हॉस्पिटल में बालियान को राखी बांधतीं ईरानी। महिलाओं से रक्षासूत्र बंधवाते असम के सीएम और बिहार में पेड़ को राखी बांधते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार। (फोटोज़: पीटीआई)

भाई-बहन के पावन पर्व रक्षाबंधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं। वहीं, उनकी सरकार के विभिन्न मंत्रियों और कई सूबों के मुख्यमंत्रियों ने भी इस त्यौहार को मनाया। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी तो अस्पताल में भर्ती केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान को राखी बांधने पहुंच गई। बड़ी बहन का प्यार देख बालियान ने फोटो शेयर करते हुए ट्वीट किया, “रक्षाबंधन के पावन पर्व पर बड़ी बहन का प्यार और स्नेह प्राप्त हुआ।”

उधर, बिहार की राजधानी पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रक्षाबंधन के मौके पर पेड़ को राखी बांधी। उन्होंने पत्रकारों को बताया, “बहन और भाई जिस तरह से एक दूसरे की रक्षा करते हैं, उसी तरह हमें भी पेड़ों की रक्षा करनी चाहिए। 2012 से हमने इसकी शुरूआत की है कि रक्षाबंधन के दिन वृक्ष रक्षा दिवस भी मनाना चाहिए।”

वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी भोपाल में कई महिलाओं से रक्षासूत्र बंधवाया। इसी बीच, बीजेपी शासित असम के गुवाहाटी में सीएम हिमंत बिस्वा सरमा को रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं ने राखी बांधी। वह बोले, “आज रक्षाबंधन के दिन पूरे भारत और असम में जितनी भी मेरी बहनें हैं सभी को प्रणाम करता हूं और सभी से आशीर्वाद की अपेक्षा करता हूं।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने परिवार के साथ रक्षा बंधन मनाया। उन्होंने अपनी पोती काश्वनी से राखी बंधवाई। गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने भी रवींद्र भवन में महिलाओं से राखी बंधवाई। इससे पहले, ओडिशा में रक्षाबंधन के मौके पर कालाहांडी ज़िले के भवानीपटना में महिला सुरक्षाकर्मी ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को राखी बांधी। बता दें कि भाई-बहन के रिश्तों के इस त्यौहार को राखी के नाम से भी जाना जाता है।