1 मार्च होने जा रहे हैं ये जरूरी बदलाव, आप पर इनका सीधा असर

13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है 14 मार्च को रविवार। इनके अलावा त्योहार के चलते 7 अलग-अलग दिन छुट्टी रहेगी। गैस कंपनियां एलपीजी सिलिंडर के दाम में बदलाव करने जा रही है।

7th pay commission, 7th pay commission latest news

मार्च की पहली तारीख से कुछ जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं जिनका सीधा असर आम आदमी पर पड़ने जा रहा है। इनका असर हर वर्ग के लोगों पर पड़ेगा क्योंकि रोजमर्रा से जुड़ी चीजों में बदलाव हो रहा है। इनमें बैंकों की छुट्टी और बैंकों का विलय, एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम शामिल हैं।

सबसे पहले बात करें बैंकों की छुट्टी की तो मार्च में 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। 15 और 16 मार्च को बैंकों की राष्ट्रव्यापी हड़ताल है और इस वजह से बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे। दरअसल 13 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार है 14 मार्च को रविवार। इनके अलावा त्योहार के चलते 7 अलग-अलग दिन छुट्टी रहेगी। ये छुट्टी साप्ताहिक अवकाश और त्योहार के वजह से है।

गैस कंपनियां एलपीजी सिलिंडर (LPG Cylinder) के दाम में बदलाव करने जा रही है। हर महीने की पहली तारीख को गैस कंपनियां सिलिंडर के दाम में बदलाव किया जाता है। ना बैंक और विजया बैंक का कुछ समय पहले बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) में विलय कर दिया गया था।

ऐसे में ई-विजया ई-देना के आईएफएससी कोड बंद हो जाएंगे। ये आईएफएससी कोड (IFSC Code) 1 मार्च 2021 से बंद हो जाएंगे।बैंकों का विलय होने का सीधा असर इनसे जुड़े खाताधारकों को होता है दरअसल बैंकों के विलय के बाद नए आईएफएससी जारी किए जाते हैं। 1 मार्च से देश में 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन से बचाव का टीका लगने लगेगा।