10 साल में इस शेयर ने कराई है करीब 5 गुना कमाई, स्‍मृति‍ ईरानी के पति ने भी किया है निवेश

शेयर बाजार मौजूदा समय में रिकॉर्ड हाई पर है। ऐसे में कई निवेशकों को बड़ा मुनाफा हुआ है। ऐसे में स्मृत‍ि ईरानी के बिजनेसैन पति जुबीन ईरानी ने लिस्‍टेड कंपनि‍यों के शेयरों में निवेश किया हुआ है। आज हम आपको ऐसी ही एक कंपनी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने 10 साल में करीब 5 गुना का रिटर्न दिया है।

Smriti irani स्‍मृत‍ि ईरानी के पति ने शेयर बाजार में कई लिस्‍टेड कंपन‍ियों के शेयरों में निवेश किया हुआ है। (Photo Indian Express)

केंद्रीय मंत्री स्‍मृत‍ि ईरानी ने अपने पर्सनल फाइनेंस को स्‍ट्रांग करने के लिए अपने पोर्टफोलियो में म्‍यूचुअल फंड्स को महत्‍व दिया है तो दूसरी ओर उनके पति जुबीन ईरानी ने म्‍यूचुअल फंड्स के साथ इक्विटी मार्केट में निवेश किया हुआ है। उन्‍होंने कई लिस्‍टेड और अनलिस्‍टेड कंपनियों के शेयरों में निवेश किया है। उनमें एक कंपनी है पटेल्‍स एयरटेंप इंडिया लिमिटेड। जिसमें उन्‍होंने एक लाख रुपए से ज्‍यादा के शेयर खरीदे हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री स्‍मृत‍ि ईरानी ने 2019 के चुनाव के दौरान चुनाव आयोग को दिए अपने एफ‍िडेविट में जानकारी दी है। जिसमें उन्‍होंने अपने पति की दौलत और फाइनेंस के बारे में पूरी जानकारी दी है। आपको बता दें क‍ि दोनों ने मिलकर कंपनियों के शेयरों और म्‍यूचुअल फंड्स में करीब करीब 15 लाख रुपए का इंवेस्‍टमेंट किया हुआ है। आइए आपको भी बताते हैं क‍ि पटेल्‍स एयरटेंप इंडिया लिमिटेड ने बीते 10 सालों में निवेशकों को कितनी कमाई कराई है।

10 साल में 382 फीसदी का रिटर्न
पटेल्‍स एयरटेंप इंडिया लिमिटेड ने बीते एक दशक में 382 फीसदी का रिटर्न दिया है। 31 अगस्‍त 2011 को कंपनी के शेयर 39.80 रुपए थे। जो आज 191.95 रुपए पर खुले हैं। यानी कंपनी के शेयरों ने बीते एक दशक में 382 फीसदी का रिटर्न दिया है। जानकारों की मानें तो अभी मौजूदा समय में कंपनी का शेयर थोड़ा सुस्‍त दिखाई दे रहा है, लेकिन आने वाले दिनों में इसमें और तेजी देखने को मिल सकती है।

एक लाख रुपए करीब 5 लाख
अगर किसी ने 31 अगस्‍त 2011 के दिन 39.80 रुपए के हिसाब से एक लाख रुपए का निवेश किया होता तो 2500 से ज्‍यादा शेयर मिलते। जिनकी वैल्‍यू 191.95 रुपए के हिसाब से 4.82 लाख रुपए हो चुकी होगी। यानी इस दौरान कंपनी के शेयरों में 5 गुना की तेजी देखने को मिल चुकी है।

बीते कुछ समय से शेयर ने किनता रिटर्न
अगर बीते मौजूदा साल की बात करें तो कंपनी के शेयर ने कुछ खास रिटर्न नहीं दिया है। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर इस शेयर ने करीब 30 फीसदी का रिटर्न दिया है। जबकि बीते एक साल में करीब 41 फीसदी फायदा पहुंचाया है। बीते पांच साल की करें तो यह रिटर्न करीब 5 फीसदी का ही है।