10 हज़ार से ज्यादा कमरे और 70 रेस्टोरेंट, दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है? लोगों ने दिए दिलचस्प जवाब

दुनिया भर में एक से बढ़ कर एक होटल है. कोई बहुत बहुत बड़ा है तो कोई लग्जरी. हर होटल की अपनी एक खासियत होती है. मायने ये रखता है कि आपकी जेब में कितने पैसे हैं. आप चाहे छुट्टियां मनाने के दौरान किसी बड़े होटल में ठहरे या नहीं, लेकिन आपके मन में एक सवाल ज़रूर आता होगा कि आखिर दुनिया का सबसे बड़ा होटल कौन सा है. यानी वो होटल जिसमें सबसे ज्यादा कमरे हों… सबसे ज्यादा रेस्टोरेंट हों.. साथ ही वो सबसे ज्यादा एरिया में फैला हो. आईए आज हम दुनिया के सबसे बड़े होटल के बारे में आपको बताते हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा होटल ‘अबराज कुदाई’ सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में बन रहा है. इसमें 10 हजार से ज्यादा कमरे होंगे. साथ ही इस होटल में 70 रेस्टोरेंट भी होंगे. वैसे इस होटल का काम साल 2017 में पूरा हो जाना था, लेकिन अभी तक ये तैयार नहीं हुआ है. ये 3.5 बिलियन डॉलर की परियोजना है. कच्चे तेल की कीमतों में लगातार आ रही गिरावट के चलते इस होटल का काम समय पर पूरा नहीं हो पाया है.

होटल इज़्मेलोवो फिलहाल सबसे बड़ा
वैसे फिलहाल रिकॉर्ड के हिसाब से देखें तो रूस के मास्को में होटल इज़्मेलोवो (Izmailovo) दुनिया का सबसे बड़ा होटल है. यहां कुल 7,500 कमरे हैं और किसी भी होटल को इस संख्या को पार करने में कुछ समय लग सकता है. पूरी इकाई चार टावरों से बनी है, प्रत्येक में 30 मंजिलें हैं. प्रत्येक टावर को ग्रीक वर्णमाला – अल्फा, बीटा, वेगा और गामा-डेल्टा से नाम दिया गया है. इसी जगह 1980 के ओलंपियाड के दौरान एथलीटों को रखा गया था.

इस होटल के ऊपर चार हैलीपैड्स
आईए जानते हैं कि क्वोरा पर लोग दुनिया के सबसे बड़े होटल के बारे में क्या कहते हैं. आपको बता दें कि क्वोरा एक सवाल-जवाब वाली वेबसाइट है, जिस पर लोग सवाल पूछ सकते हैं और उसके जवाब भी दे सकते हैं… हुसाम तौसिफ नाम के एक यूज़र ने लिखा है, ‘दुनिया का बड़ा होटल सऊदी अरब के पवित्र शहर मक्का में बन रहा है, जिसमें कुल 10 हजार कमरे होंगे. 12 टावर्स वाले इस होटल में कमरों के अलावा 70 रेस्टोरेंट भी होंगे, जो दिन-रात खुले रहेंगे. इस होटल का नाम है ‘अबराज कुदाई’.
45 मंजिला ऊंचे इस होटल के ऊपर चार हैलीपैड्स बनाए गए हैं, ताकि मेहमान का हेलीकॉप्टर से वहां लैंड हो सके.’

ये होटल भी है बड़े
एक और यूज़र राजेश चौधरी ने लिखा है,’साल 1999 में शुरू हुआ द वेनेटियन होटलों की इस फेहरिस्त में सबसे ऊपर है. यह 36 मंजिला होटल है और इसके साथ ही 53 मंजिला द पलाजो भी है, जो द वेनेटियन का ही हिस्सा है. दोनों एक ही होटल के तौर पर जाने जाते हैं और इनकी बुकिंग भी साथ ही होती है. लास वेगास स्थि‍त द वेनेटियन और द पलाजो में कुल 7,017 कमरें हैं.’

Tags: OMG News, Viral news