10,990 रुपये की छूट पर मिल रहा Apple iPhone SE,पर खरीदिए iPhone 12 Mini यह होगा बेहतर

IPhone SE के साथ, फ्लिपकार्ट iPhone 12 मिनी को भी रियायती मूल्य के साथ बिक्री पर बिग बिलि‍यन डे सेल के दौरान लाने वाला है। पहले “मिनी ब्रांडेड” आईफोन के रूप में, आईफोन 12 मिनी को बहुत कुछ दिया गया है। आईफोन के खास फीचर्स को लेकर समझौता नहीं किया गया है।

10,990 रुपये की छूट पर मिल रहा Apple iPhone SE,पर खरीदिए iPhone 12 Mini (Photo- Apple)

Apple iPhone SE को खरीदने का प्‍लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि इसके दामों भारी गिरावट हुई। यह आपको १० ९९० रुपये की छूट पर मिल जाएगी। लेकिन उससे भी बेहतर होगा कि आप इसे न खरीदकर मौजूदा बिक्री सीजन के दौरान iPhone 12 Mini खरीदें। जब iPhone SE बनाम iPhone 12 Mini तुलना की बात आती है, तो यहां आपको विचार करना चाहिए। एप्‍पल के किसी भी फोन को खरीदने से पहले आपको इस खरब को जरुर पढ़ना चाहिए।

IPhone SE के साथ, फ्लिपकार्ट iPhone 12 मिनी को भी रियायती मूल्य के साथ बिक्री पर बिग बिलि‍यन डे सेल के दौरान लाने वाला है। पहले “मिनी ब्रांडेड” आईफोन के रूप में, आईफोन 12 मिनी को बहुत कुछ दिया गया है। आईफोन के खास फीचर्स को लेकर समझौता नहीं किया गया है। पर अगर आप इसके आगे iPhone SE की तुलना करते हो तो यह पुराना मॉडल दिखता है। इसलिए, आपको iPhone पर पैसे खर्च करने से पहले जरुर सोचना चाहिए।

iPhone SE बनाम iPhone 12 Mini कीमतों में अंतर
IPhone SE फिलहाल फ्लिपकार्ट पर 64GB स्टोरेज वाले बेस वर्जन के लिए 25,999 रुपये की कीमत पर बिक रहा है। 128GB वैरिएंट की कीमत अब 30,999 रुपये है जबकि 256GB वैरिएंट की कीमत 40,999 रुपये है। फ्लिपकार्ट फिलहाल तीनों कलर वेरियंट को बिक्री के लिए पेश कर रहा है। अगर आपके पास एक्सचेंज के लिए पुराना फोन है, तो आप 15,000 रुपये तक की छूट पा सकते हैं। हमने पुराने iPhone XR के लिए विनिमय मूल्य खोजने की कोशिश की और इसने कीमत को घटाकर 10,999 रुपये कर दिया। इसके अलावा, आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर एक और 1,500 रुपये की छूट है, जबकि आईसीआईसीआई डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को 1,000 रुपये की छूट मिलेगी।

यह भी पढ़े: 30 हजार के बजट में Amazon Great Indian Festival Sale पर मिल रहे ये मोबाइल्स, जानिए डिटेल्स

आईफोन 12 मिनी बनाम आईफोन एसई
IPhone 12 मिनी की कीमत अभी भी एक रहस्य है, लेकिन अफवाहें बताती हैं कि बेस 64GB वैरिएंट की शुरुआती कीमत 40,000 रुपये है। मौजूदा नॉन-ऑफर कीमत 64GB संस्करण के लिए 56,999 रुपये और 128GB संस्करण के लिए 61,999 रुपये है।

5 कारण जिस वजह से iPhone 12 मिनी है बेहतर

  • iPhone SE में बहुत छोटा 4.7-इंच का LCD रेटिना डिस्प्ले है जिसमें बड़े बेज़ल हैं। IPhone 12 मिनी में 5.4 इंच का अधिक आधुनिक डिस्प्ले है जिसमें सुपर रेटिना XDR OLED पैनल और डॉल्बी विजन के लिए समर्थन है। चाहे सोशल मीडिया ब्राउज़ करना हो या YouTube देखना, बड़े iPhone 12 Mini का डिस्प्ले अधिक व्यावहारिक है।
  • आईफोन एसई की बैटरी लाइफ खराब है, फोन मुश्किल से एक दिन में ही चल पाता है। दिन में iPhone SE को दो बार चार्ज करना पड़ सकता है। IPhone 12 मिनी तुलनात्मक रूप से बेहतर है, जिससे आप इसे पूरे दिन आसानी से बना सकते हैं।

यह भी पढ़े: तीन लाख में यहां मिल रहीं Maruti Suzuki Swift Dzire से लेकर Hyundai i10 Era; जानें- इस बजट की यूज्ड कार्स में और कौन से हैं ऑप्शंस?

  • iPhone SE को iPhone 8 से पुराना 12MP का कैमरा मिला है और थोड़ी मुश्किल रोशनी में यह संघर्ष करने लगता है। IPhone 12 मिनी में एक समर्पित अल्ट्रावाइड कैमरा के साथ एक डुअल 12MP कैमरा सेटअप और चुनौतीपूर्ण रोशनी में शानदार तस्वीरें लेने के लिए एक उचित नाइट मोड है। मिनी डॉल्बी विजन फॉर्मेट में वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है, कुछ ऐसा जो iPhone SE नहीं कर सकता।
  • आईफोन 12 मिनी 5जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है और कम से कम पांच साल के आईओएस अपडेट की उम्मीद के साथ, यह एक अधिक फ्यूचर-प्रूफ डिवाइस है। IPhone SE केवल 4G को सपोर्ट करता है और इसे iPhone 12 Mini से कम में एक iOS अपडेट मिलने की संभावना है। इसके अलावा, iPhone SE में iPhone 12 Mini से UWB चिप और MagSafe चार्जिंग का अभाव है।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात, अगर आप एक कॉम्पैक्ट आईफोन चाहते हैं, तो आईफोन 12 मिनी ऐप्पल का सबसे छोटा फोन है। हां, आईफोन 12 मिनी बड़ा डिस्प्ले, फेसआईडी सिस्टम, बड़ी बैटरी और दो कैमरे होने के बावजूद आईफोन एसई से छोटा है। एक कॉम्पैक्ट फोन खरीदने का मतलब यह नहीं है कि आपको बुनियादी चीजों से समझौता करना होगा, जो कि iPhone SE करता है।