11 महीने से धरने पर बैठे हैं, पीएम मोदी से मिलें तो हमारा मुद्दा भी उठाएं- राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति से की अपील

मोदी-बाइडेन की मुलाकात को लेकर राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति से अपील की है कि जब वो पीएम मोदी से मिलें तब पिछले 11 महीनों से आंदोलन कर रहे किसानों का मुद्दा भी उठाएं।

joe biden, narendra modi, kamala harris पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति शुक्रवार को मुलाकात करेंगे (Photo-File)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने अधिकारिक अमेरिका दौरे के दूसरे दिन राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से पीएम मोदी की यह पहली अधिकारिक मुलाकात है। बताया जा रहा है कि दोनों नेता द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा अफगानिस्तान के मुद्दे पर भी बात कर सकते हैं। इस मुलाकात को लेकर भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता और किसान नेता राकेश टिकैत ने अमेरिकी राष्ट्रपति से अपील की है कि जब वो पीएम मोदी से मिलें तब पिछले 11 महीनों से आंदोलन कर रहे किसानों का मुद्दा भी उठाएं।

टिकैत ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट में लिखा, ‘प्रिय राष्ट्रपति बाइडेन, हम भारतीय किसान पीएम मोदी सरकार द्वारा लाए गए 3 कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं। पिछले 11 महीनों में विरोध प्रदर्शन में 700 किसानों की मौत हो चुकी है। हमें बचाने के लिए इन काले कानूनों को निरस्त किया जाना चाहिए। कृपया पीएम मोदी से मिलते समय हमारा मुद्दा भी उठाएं।‘ राकेश टिकैत ने अपने ट्वीट में #BidenSpeakUp4Farmers का हैशटैग भी इस्तेमाल किया है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात से पहले नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से वाइट हाउस में मुलाकात की है। दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका की सामरिक साझेदारी को और मज़बूत बनाने पर बातचीत की, साथ ही अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत क्षेत्र समेत साझा हित के वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की।

मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कमला हैरिस से कहा, ‘आप दुनिया भर में लोगों के लिए प्रेरणास्रोत हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि राष्ट्रपति बाइडेन और आपके नेतृत्व में हमारे द्विपक्षीय संबंध नई ऊंचाइयों को छुएंगे।’

कमला हैरिस से बातचीत को लेकर पीएम मोदी ने एक ट्वीट भी किया जिसमें वो लिखते हैं, ‘उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिलकर ख़ुशी हुई। उनकी उपलब्धियों ने पूरी दुनिया को प्रेरित किया है। हमने साझा मूल्यों और सांस्कृतिक संबंधों पर आधारित कई विषयों पर बात की जो भारत और अमेरिका की मित्रता को और मज़बूत करेगा।’ मुलाकात के दौरान नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस और उनके पति डगलस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।