14 करोड़ में बिके ग्लेन मैक्सवेल 1 रन पर आउट, IPL में नहीं बिके क्रिकेटर ने 170 के स्ट्राइक रेट से ठोके रन, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

ईश सोढ़ी आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। इस बार टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। नीलामी में भी उन्हें ने नहीं खरीदा। कॉनवे ने पहली बार IPL के लिए दावा ठोका था। लेकिन उनको भी किसी फ्रैंचाइजी ने तवज्जो नहीं दी। दोनों का बेस प्राइस 50-50 लाख रुपए था।

New Zealand vs Australia Glenn Maxwell Devon Conway Ish Sodhi

डेवोन कॉनवे (Devon Conway) की 59 गेंदों पर खेली गई 99 रन की धमाकेदार पारी और ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) की कातिलाना गेंदबाजी (4 ओवर में 28 रन देकर 4 विकेट) के दम पर न्यूजीलैंड ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में 53 रन से जीत हासिल की। इस जीत से न्यूजीलैंड 5 मैच की सीरीज में 1-0 से आगे हो गया।

खास यह है कि डेवोन कॉनवे और ईश सोढ़ी 18 फरवरी को हुई इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी (Auction) में नहीं बिके (Unsold) रहे थे। वहीं, आईपीएल में 14.25 करोड़ रुपए में बिके ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल इस मैच में फेल रहे। वह सिर्फ एक रन ही बना पाए। उन्होंने एक ओवर भी फेंका और 9 रन लुटाए। आईपीएल नीलामी (IPL Auction) में रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने ग्लेन मैक्सवेल को ऑलराउंडर के तौर पर 14.25 करोड़ रुपए में खरीदा है।

मैक्सवेल का यह प्रदर्शन देख निश्चित रूप से रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर (RCB) के प्रबंधन के माथे पर बल पड़ गए होंगे। आईपीएल में 14 करोड़ रुपए में बिके ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज झाए रिचर्डसन ने 4 ओवर में 31 रन देकर 2 विकेट झटके। झाए रिचर्डसन को पंजाब किंग्स ने खरीदा है।

क्राइस्टचर्च में खेले गए मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 5 विकेट पर 184 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 17.3 ओवर में 131 रन पर आउट हो गई। न्यूजीलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। उसने 4 ओवर में 19 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। कॉनवे ने जब क्रीज पर कदम रखा था तब न्यूजीलैंड का स्कोर दो विकेट पर 11 रन था। इसके बाद कॉनवे ने पारी को संभाला और पहले ग्लेन फिलिप्स फिर जेम्श नीशम के साथ क्रमशः 74 और 47 रन की साझेदारी की।

कॉनवे 19वें ओवर में 87 रन पर खेल रहे थे। 20वें ओवर में उन्होंने पहले एक रन लिया और फिर स्ट्राइक मिलने पर चौथी गेंद पर छक्का जड़ा। अगली गेंद पर उन्होंने चौका लगाया। उनके पास आखिरी गेंद पर शतक पूरा करने का मौका था, लेकिन वह एक रन ही ले पाए। इस तरह से वह अपने पहले शतक से चूक गए। उन्होंने अपनी पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। दक्षिण अफ्रीका में जन्में कॉनवे का यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वोच्च स्कोर है।

ऑस्ट्रेलिया शुरू में ही बैकफुट पर चला गया था। उसने कप्तान एरोन फिंच (एक) का विकेट पहले ओवर में और अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय खेल रहे जोश फिलिप (दो) का विकेट दूसरे ओवर में गंवा दिया था। इससे स्कोर दो विकेट पर आठ रन हो गया। कॉनवे ने इन दोनों के कैच लिए।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों टिम साउदी (10 रन देकर 2) और ट्रेंट बोल्ट (22 रन देकर 2) ने गेंद को स्विंग कराया। मैथ्यू वेड (12) को भी आउट किया। नीशम ने ग्लेन मैक्सवेल (एक) को आते ही पवेलियन भेजकर स्कोर चार विकेट पर 19 रन कर दिया। मिशेल मार्श (45) ने टीम को वापसी दिलाने की कोशिश की, लेकिन लेग स्पिनर सोढ़ी ने ऑस्ट्रेलिया के मध्य और निचले क्रम को लड़खड़ा दिया। उन्होंने मार्श, स्टोइनिस (आठ), एस्टन एगर (23) और सैम्स के विकेट लिए।

बता दें कि ईश सोढ़ी आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। इस बार टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। इस बार नीलामी में भी उन्हें किसी टीम ने नहीं खरीदा। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपये था। कॉनवे ने पहली बार IPL के लिए अपना दावा ठोका था। उनका बेस प्राइस भी 50 लाख रुपए था, लेकिन उनको भी किसी फ्रैंचाइजी ने तवज्जो नहीं दी।