180 करोड़ के पार होगा ब्रह्मास्त्र का पहला हफ्ता! लेकिन सलमान का रिकॉर्ड तोड़ना मुश्किल

रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ ने बॉक्स ऑफिस (Brahmastra Box Office) पर धुआंधार शुरुआत करके सभी को हैरान कर दिया है. फिल्म का सपोर्ट करने वालों को भी इतने जोरदार बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Box Office Collection) की उम्मीद नहीं थी, ऐसे में हेटर्स पर तो इसकी कमाई कहर ही है. हालांकि, ‘ब्रह्मास्त्र’ की स्पीड पर सोमवार ने थोड़ी सी लगाम लगाई है.

इंडिया में पहले 3 दिन में 124 करोड़ रुपये से ज्यादा का बिजनेस कर चुकी फिल्म ने, सोमवार को 16.50 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. ये रविवार की तुलना में 60% से ज्यादा की गिरावट है. लेकिन इसके बावजूद बॉक्स ऑफिस पर एक हफ्ता बिताने के बाद ‘ब्रह्मास्त्र’ के आंकड़े ठीकठाक रहने वाले हैं. सवाल ये है कि क्या पिछले कुछ समय में बॉलीवुड की सबसे बड़ी फिल्म बनकर निकली ‘ब्रह्मास्त्र’ का फर्स्ट वीक कलेक्शन (Brahmastra First Week Collection) भी रिकॉर्ड तोड़ होगा? आइए जानते हैं:

मंगलवार को 150 करोड़ पार 
‘ब्रह्मास्त्र’ का मंगलवार के लिए एडवांस बुकिंग से ग्रॉस कलेक्शन 5.93 करोड़ रुपये है. सोमवार के 6.87 करोड़ रुपये के मुकाबले, फिल्म की एडवांस बुकिंग में थोड़ी सी गिरावट है. इस साल रिलीज हुई बड़ी फिल्मों ‘KGF2’ और ‘RRR’ के कलेक्शन में एक ट्रेंड रहा है कि सोमवार की तुलना में मंगलवार को इनके कलेक्शन गिरते ही हैं और गुरुवार तक थोड़ा-थोड़ा गिरते ही जाते हैं.

एक्सपर्ट्स का गणित कहता है कि सोमवार के 16.50 करोड़ के मुकाबले, मंगवार यानी चौथे दिन का कलेक्शन 13-14 करोड़ के बीच रह सकता है (Brahmastra Day 4 Collection). यानी कम से कम जोड़कर हिसाब लगाने पर भी, इतना तो तय है कि अभी तक इंडिया में 140.99 करोड़ कलेक्शन कर चुकी ‘ब्रह्मास्त्र’ , मंगलवार को 150 करोड़ रुपये का कलेक्शन जरूर कर लेगी.

पहले वीक का कलेक्शन 
सोमवार का कलेक्शन और मंगलवार के अनुमान के साथ, बुधवार-गुरुवार में कलेक्शन गिरने वाले ट्रेंड को याद रखना भी जरूरी है. और इस गणित के साथ जोड़ने पर लगता है कि ‘ब्रह्मास्त्र’ गुरुवार तक 37 से 40 करोड़ रुपये और कमा लेगी. यानी पहले हफ्ते के अंत में ‘ब्रह्मास्त्र’ का ओपनिंग वीक कलेक्शन 180 करोड़ तक जा सकता है. दर्शकों ने फिल्म पर थोड़ी ज्यादा कृपा की तो ये 185 तक भी पहुंच सकता है. 

बॉलीवुड के टॉप फर्स्ट वीक कलेक्शन
सबसे बड़ी बॉलीवुड फिल्मों को देखें तो अभी तक ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की ‘वॉर’ ने पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा कमाई की है. इसने एक हफ्ते में 238 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया था. ओपनिग वीक में सबसे ज्यादा कलेक्शन करने वाली बॉलीवुड फिल्मों की टॉप 10 लिस्ट देखें:

1. वॉर- 238.35 करोड़ रुपये 
2. सुल्तान- 229.16 करोड़ रुपये
3. टाइगर जिंदा है- 206.04 करोड़ रुपये
4. संजू- 202.51 करोड़ रुपये
5. दंगल- 197.54 करोड़ रुपये
6. धूम 3- 188.99 करोड़ रुपये
7. बजरंगी भाईजान- 184.62 करोड़ रुपये
8. पीके- 183.09 करोड़ रुपये
9. भारत- 180.05 करोड़ रुपये
10. प्रेम रतन धन पायो- 172.82 

इस हिसाब से अगर ‘ब्रह्मास्त्र’ के फर्स्ट वीक कलेक्शन का अनुमान देखें, तो ये आमिर खान की ‘पीके’ और सलमान खान की ‘भारत’ पीछे छोड़ सकती है. हमारे गणित से कम भी अगर ‘ब्रह्मास्त्र’ ने कमाया तो भी कम से कम 10वें नम्बर तो आ ही सकती है. यानी ‘प्रेम रतन धन पायो’ का इस टॉप 10 लिस्ट से बाहर जाना लगभग तय है. वीकेंड कलेक्शन के बादशाह तो सलमान हैं ऐसे में रणबीर कपूर की फिल्म को टक्कर देना आसान नहीं है. 

दूसरे शुक्रवार से फिर बढ़ेगी कमाई 
आने वाला शुक्रवार यानी 16 सितंबर, बॉक्स ऑफिस पर ‘ब्रह्मास्त्र’ का दूसरा शुक्रवार होगा और यहां से इसका दूसरा हफ्ता भी शुरू होगा. लेकिन इस दिन कोई बड़ी बॉलीवुड फिल्म रिलीज नहीं हो रही. इसलिए ‘ब्रह्मास्त्र’ को दूसरे वीकेंड में बॉक्स ऑफिस पर एक बार फिर से बूस्ट मिलेगा. दूसरे हफ्ते के अंत में ‘ब्रह्मास्त्र’ का कलेक्शन अगर 250 करोड़ का आंकड़ा पार कर जाता है. तो इसके हिट होने का रास्ता साफ हो जाएगा. 

सोमवार के कलेक्शन के साथ ‘ब्रह्मास्त्र’ का वर्ल्डवाइड कलेक्शन 250 करोड़ रुपये से ज्यादा हो चुका है. और इस हिसाब से पहले हफ्ते में वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर इसकी कमाई 300 करोड़ रुपये का आंकड़ा छू सकती है. यानी अगर कंटेंट को लेकर जनता का दिल एकदम से न टूटे और सब जैसा चल रहा है, वैसा ही चले तो दो हफ्ते में हर तरह से ‘ब्रह्मास्त्र’ बॉक्स ऑफिस पर हिट होने की तरफ बढ़ जाएगी.