190 साल का हुआ दुनिया का सबसे बुजुर्ग कछुआ, मनाया जा रहा है बर्थ डे का जश्न

दुनिया में सबसे ज्यादा जीने वाला एक कछुआ 190 साल का हो गया है. इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है. जोनाथन नाम का ये कछुआ दुनिया का सबसे उम्रदराज कछुआ है. चार फीट लंबे जोनाथन दक्षिण प्रशांत में सेंट हेलेना द्वीप पर रहते हैं, उनकी ऐतिहासिक वर्षगांठ मनाने के लिए उत्सव आयोजित किए गए हैं. ये इस सप्ताह के अंत में तीन दिवसीय पार्टी के साथ खत्म हो रहे हैं. ये बुजुर्ग कछुआ अब अंधा हो गया है. इसे पहली बार 1882 में सेशेल्स से ब्रिटिश विदेशी क्षेत्र में लाया गया था जब वह लगभग 50 वर्ष का था.

ब्रिटिश अखबार द मिरर के मुताबिक जोनाथन को तत्कालीन गवर्नर सर विलियम ग्रे-विल्सन को गिफ्ट के रूप में दिया गया था और वह प्लांटेशन हाउस हवेली में रहते हैं, जहां वर्तमान गवर्नर निगेल फिलिप्स रहते हैं. उन्होंने द्वीप पर अपने समय में 31 राज्यपालों को आते-जाते देखा है.

कैसे लगा सही उम्र का पता
जोनाथन की अनुमानित उम्र का तब पता चला जब 1882 और 1886 के बीच ली गई एक पुरानी तस्वीर में वो दिखा. उसे बगीचे में देखा गया था. इस साल की शुरुआत में जोनाथन को दुनिया के सबसे पुराने जीवित जानवर के तौर पर गिनीज रिकॉर्ड्स का खिताब दिया गया था. तब से लेकर अब तक इस कछुए का रिकॉर्ड कायम है.

पिछला रिकॉर्ड धारक तुई मालिला था. ये कछुआ 1965 में लगभग 188 वर्ष की आयु में मर गया था. 1777 के आसपास कैप्टन जेम्स कुक द्वारा टोंगा शाही परिवार को कछुआ दिया गया था. ऐसा माना जाता है कि जोनाथन का जन्म 1832 में किसी समय हुआ था, लेकिन सटीक तारीख का पता नहीं है. इसके बजाय, गवर्नर फिलिप्स ने उन्हें 4 दिसंबर का आधिकारिक जन्मदिन मनाने का फैसला किया.

Tags: OMG News, Viral news