30 सितंबर तक जरूर निपटा लें ये काम, नहीं तो हो सकते हैं परेशान

2 अक्टूबर से ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है। ऑटो डेबिट का मतलब है कि आपने मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिग में बिजली, एलआईसी या अन्य किसी खर्च को ऑटो डेबिट मोड में डाला है तो एक निश्चित तारीख को पैसा खाते से अपने आप कट जाएगा।

30 सितंबर तक आपको बैंक अकाउंट में सही मोबाइल नंबर अपडेट और डीमैट अकाउंट का केवाईसी करवाने होंगे। अगर आप नहीं करवाते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं कुछ बैंकों के ग्राहकों को नई चेक बुक लेने होंगे। मौजूदा चेक बुक 1 अक्टूबर से बंद हो जाएगी।

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने नया ट्रेंडिंग और डीमैट अकाउंट खुलवाने के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। इसके अनुसार अगर आपका डीमैट अकाउंट है तो आपको 30 सितंबर तक उसकी केवाईसी करनी होगी। अगर केवाईसी नहीं होती है तो डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। जिसके बाद आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी का शेयर खरीद भी लेता है तो शेयर्स अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे।

2 अक्टूबर से ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम लागू होने वाला है। ऑटो डेबिट का मतलब है कि आपने मोबाइल ऐप या इंटरनेट बैंकिग में बिजली, एलआईसी या अन्य किसी खर्च को ऑटो डेबिट मोड में डाला है तो एक निश्चित तारीख को पैसा खाते से अपने आप कट जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपका एक्टिव मोबाइल नंबर बैंक में अपडेट होना जरूरी है। ऐसे में अगर आपका नंबर अपडेट नहीं हो तो 30 सितंबर तक करवा लें।

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की मौजूदा चेक बुक 1 अक्टूबर से बंद हो जाएगी। इसलिए अगर आपके पास इन बैंकों की पुरानी चेक बुक है तो 30 सितंबर तक नई चेक बुक के लिए अप्लाई कर दें। जिससे आपको आगे के ट्रांजैक्शन में दिक्कत न हो।

एसबीआई ने सीनियर सिटिजंस के लिए एसबीआई वीकेयर नाम से नई डिपॉजिट स्कीम शुरू की है। इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को ज्यादा ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में पांच साल या ज्यादा की अवधि की एफडी पर आम एफडी से 0.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। इसमें अतिरिक्त 0.3 प्रतिशत भी शामिल है। यानी अगर आप इस योजना के तहत अभी 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपको 6.2 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।