33 मेगापिक्सल सेंसर और 4K वीडियो सपोर्ट के साथ आ गया SONY A7 IV, जानें- क्या है खासियत और दाम?

कैमरा 60fps पर 4K भी शूट कर सकता है। हालांकि, यह केवल सुपर 35 मिमी मोड में ही ऐसा कर सकता है, जो छवि को क्रॉप करता है और सेंसर की पूरी चौड़ाई का उपयोग नहीं करता है।

sony a7 iv, sony, tech news Sony A7 IV कंपनी का नया फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा है। (फोटोः sony.co.in)

सोनी (Sony) ने गुरुवार यानी 21 अक्टूबर, 2021 की रात अपना नया कैमरा अल्फा 7 IV या A7 IV लॉन्च कर दिया। नया सोनी कैमरा साल 2018 से कंपनी के लोकप्रिय एंट्री-लेवल फुल-फ्रेम कैमरा A7 III का अगला मॉडल है। सोनी ने अल्फा 7 IV पर फोटोग्राफिक क्षमताओं में सुधार करने का दावा किया है, जबकि कुछ अच्छी वीडियो क्षमताओं को भी लाया है, जिससे यह ओवरऑल अच्छा हाइब्रिड कैमरा है। नए Sony A7 IV में 33-मेगापिक्सल का फुल-फ्रेम बैक-इलुमिनेटेड Exmor R CMOS सेंसर दिया गया है।

नए सेंसर में आईएसओ सेंसिटिविटी रेंज 50-204,800 और डुअल नेटिव आईएसओ है, दूसरे चरण में आईएसओ 3200 है। सोनी का दावा है कि सेंसर में 15 स्टॉप की डायनैमिक रेंज है। सेंसर को लेटेस्ट जेनरेशन के BIONX XR इमेज प्रोसेसर के साथ जोड़ा गया है, जो फ्लैगशिप Sony Alpha 1 में पाया गया है। कंपनी का कहना है कि कैमरा AF/AE ट्रैकिंग के साथ 10fps पर शूट कर सकता है और अपने पूर्ववर्ती की तुलना में बड़े बफर आकार में शूट कर सकता है।

ऑटो फोकस सिस्टम ऑब्जेक्ट्स की रीयल-टाइम ट्रैकिंग के साथ 759 फेज़-डिटेक्शन AF पॉइंट्स का यूज करता है। स्टिल और वीडियो दोनों में लोगों, पक्षियों और जानवरों पर नज़र रखने के लिए रीयल-टाइम आई एएफ भी है। अल्फा 7 IV पर दूसरे अपग्रेड सेंसर की पूरी चौड़ाई का उपयोग करके 4K वीडियो रिकॉर्ड करने की क्षमता है। 30fps सहित और उससे कम की सभी फ़्रेम दरों के लिए छवि को 7K से 4K तक डाउनसैंपल किया गया है।

कैमरा 60fps पर 4K भी शूट कर सकता है। हालांकि, यह केवल सुपर 35 मिमी मोड में ही ऐसा कर सकता है, जो छवि को क्रॉप करता है और सेंसर की पूरी चौड़ाई का उपयोग नहीं करता है। कैमरा पूर्ण 10-बिट गहराई और 4:2:2 रंग नमूनाकरण के साथ XAVC S-I इंट्रा-फ्रेम रिकॉर्डिंग में वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है।

कैमरे की नई विशेषताओं में एएफ असिस्ट मोड है, जो ऑटोफोकस का यूज करते समय फोकस ट्रांजिशन का समर्थन करता है। फोकस मैप जो स्क्रीन पर रंगों के साथ डेप्थ ऑफ फील्ड को विजुअलाइज (कल्पना) करता है और एक नया ब्रीदिंग कंपनसेशन फीचर है, जो सोनी लेंस पर इमेज को थोड़ा क्रॉप करता है जिसमें फोकस ब्रीदिंग इश्यू होता है, ताकि देखने का क्षेत्र स्थिर बना रहे, भले ही आप फोकस को अंत से अंत तक ले जाएं।

कैमरे में एक फ्लिप डिस्प्ले, 1.6x रेजोल्यूशन के साथ 3.68 मिलियन डॉट ईवीएफ और एक सपोर्टिंग एसडी और दूसरा एसडी या सीएफएक्सप्रेस टाइप ए कार्ड के साथ डुअल कार्ड स्लॉट है। कैमरे की कीमत केवल बॉडी के लिए 2500 डॉलर (1,87,168 रुपए) है और यह दिसंबर 2021 में उपलब्ध होगा। सोनी के FE 28-70mm F3.5-5.6 OSS जूम लेंस के साथ एक किट संस्करण भी $2,700 में उपलब्ध होगा।