5 दिन शूटिंग के बावजूद अमिताभ को फ़िल्म से कर दिया गया था बाहर, धर्मेंद्र को मिल गया था रोल; जानें क्या थी वजह

फिल्म से अमिताभ बच्चन को निकालने के बाद धर्मेंद्र को वह किरदार निभाने को दे दिया गया था। ये फिल्म डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि ऋषिकेश मुखर्जी थे।

Amitabh Bachchan, Dharmendra, धर्मेंद्र, अमिताभ बच्चन मेगास्टार अमिताभ बच्चन (फोटो सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस आरकाइव)

70 से 80 के दशक में मेगास्टार के रूप में उभर कर सामने आए अमिताभ बच्चन को एक बार एक फिल्म से डायरेक्टर ने निकाल दिया था। फिल्म डायरेक्टर ने अमिताभ को अपनी फिल्म से तब निकाला था जब वह 5-6 दिन की शूटिंग कर चुके थे। फिल्म से अमिताभ बच्चन को निकालने के बाद धर्मेंद्र को वह किरदार निभाने को दे दिया गया था। ये फिल्म डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि ऋषिकेश मुखर्जी थे।

अमिताभ बच्चन ने ऋषिकेश के साथ फिल्म ‘आनंद’ में पहली बार काम किया था। इस फिल्म में ऋषिकेश को अमिताभ के साथ काम करना बहुत अच्छा लगा था। इसके बाद उन्होंने अमिताभ को ‘गुड्डी’ फिल्म ऑफर की थी। लेकिन फिर कुछ ऐसा हुआ कि खुद ऋषिकेश मुखर्जी ने अमिताभ बच्चन को अपनी फिल्म से निकाल दिया था।

ऋषिकेश मुर्खजी ने साल 1998 में एक इंटरव्यू के दौरान बताया था-‘5 से 6 दिन की शूटिंग के बाद उनके (अमिताभ बच्चन) सेक्रेटरी ने कहा कि अभी उनके पास डेट्स नहीं हैं। उस वक्त आनंद रिलीज हुई ही थी और सुपरहिट हो चुकी थी। अमिताभ ओवरनाइट स्टार बन गए थे। तो ऐसे में मैंने भी कहा कि ‘गुड्डी’ भी भूल जाओ। मैंने फिर अमिताभ को कॉल किया, वो मद्रास में थे, तब मैंने उन्हें बताया कि तुम गुड्डी से आउट हो चुके हो,लेकिन अगली फिल्म में रहोगे।’ इस घटना के बाद दोनों के रिश्ते फिर भी खराब नहीं हुए। उल्टा अमिताभ और ऋषिकेश मुखर्जी की दोस्ती और गहरा गई।

बता दें, अमिताभ बच्चन ने ऋषिकेश मुखर्जी के साथ फिल्म ‘आनंद’ के अलावा फिल्म ‘नमक हराम’, ‘चुपके चुपके’, ‘बेमिसाल’ में काम किया। अमिताभ बच्चन ने फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत की थी। लेकिन उस फिल्म में अमिताभ बच्चन को इतना नोटिस नहीं किया गया था।

फिल्म आनंद में राजेश खन्ना संग स्क्रीन शेयर करने के बाद ही अमिताभ बच्चन की किस्मत पल्टी। इसकेल बाद वह दर्शकों की नजरों में आए। फिर अमिताभ बच्चन को सलीम जावेद और उनकी स्क्रिप्ट का साथ मिला। फिल्म जंजीर और दीवार में काम करने के बाद अमिताभ बच्चन की पॉपुलैरिटी और बढ़ गई थी।