5 सूबों में चुनाव, पर 2 जगह आचार संहिता की नाकदरी! बंगाल में ममता ने बढ़ाई दिहाड़ी तो तमिलनाडु में दे दिया गया कोटा

पुदुचेरी में ले. गवर्नर ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में 2% की कमी कर दी तो केरल में चुनाव की घोषणा से पहले आरटी पीसीआर टेस्ट को फ्री करने का आदेश सरकार ने जारी कर दिया।

Mamata banerjee & K Palaniswami

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को 5 सूबों में चुनाव कराने का कार्यक्रम घोषित किया तो चुनाव आचार संहिता भी अमल में आ गई, लेकिन उसी दौरान जहां बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा कर दी, तो तमिलनाडु की असेंबली ने Vanniyar समुदाय को शिक्षण और नौकरी के लिए 10.5% कोटा देने का बिल पास कर दिया।

ममता ने शुक्रवार को ट्वीट कर किया ऐलान

ममता बनर्जी ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा,’ पश्चिम बंगाल शहरी रोजगार योजना के तहत दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा करते हुए मुझे खुशी हो रही है। यह अकुशल श्रमिक के लिए पहले के 144 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया है। वहीं अर्ध-कुशल श्रमिक के लिए इसे 172 रुपए से बढ़ा कर 303 रुपये कर दिया गया है, जबकि कुशल श्रमिक के लिए इसे बढ़ाकर 404 रुपये कर दिया गया है। ममता ने कहा कि इस घोषणा से प्रदेश में कुल 56,500 श्रमिक लाभान्वित होंगे। इनमें 40,500 अकुशल, 8000 अर्ध-कुशल और 8000 कुशल श्रमिक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि दैनिक वेतन में ये बढ़ोतरी ग्रामीण श्रमिकों के बढ़े हुए वेतन (मनरेगा अकुशल और अर्ध-कुशल) के साथ तालमेल खाती है। उन्होंने इसके लिए वित्तीय वर्ष 2021 और 2022 में बजट उपलब्ध करा दिया गया है।

PMK को साधने के लिए पलानीस्वामी ने दिया आरक्षण

उधर, तमिलनाडु में असेंबली ने Vanniyar समुदाय को शिक्षण और नौकरी के लिए 10.5% कोटा देने का बिल पास कर दिया। यह डिमांड PMK की तरफ से उठाई गई थी। यह दल राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी AIADMK और NDA का प्रमुख घटक है। Vanniyar समुदाय में इसकी गहरी पैठ है। हालांकि अभी असेंबली में PMK का कोई सदस्य नहीं है, लेकिन सरकार के इस कदम से माना जा रहा है कि वह उसे चुनाव में अपने साख बनाए रखना चाहती है। तमिलनाडु के सीएम के. पलानीस्वामी ने कहा, Vanniyar समुदाय की तरफ से शिक्षण संस्थाओं और नौकरियों में आरक्षण की मांग लगातार की जा रही थी। अभी राज्य में कुल 69% आरक्षण है। इसमें 18% एससी, 1% एसटी, 20% एमबीसी और 30% ओबीसी कोटा है। इस कोटे में 3.5% आरक्षण मुस्लिम समुदाय के लिए है। सरकार का कहना है कि आरक्षण छह माह के लिए दिया जा रहा है। यह बाद में जाति आधारित जनगणना के मुताबिक तय होगा।

असम में फर्राटा धाविका हिमा दास बनीं डीएसपी

असम में स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास को शुक्रवार को असम पुलिस में डीएसपी बना दिया गया। शुक्रवार को आयोजित एक समारोह में असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने हिमा को नियुक्ति पत्र सौंपा। असम सरकार ने शुक्रवार को ही लायका और डोधिया के 1487 बेघर परिवारों के लिए 1-1 लाख रुपए की सहायता भी डीबीटी के जरिए जारी की। सोनोवाल ने इस आशय की घोषणा कुछ अर्सा पहले की थी। सोनोवाल ने 737 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र भी सौंपे। उन्होंने शुक्रवार को ही कई पॉवर प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी किया।

पुदुचेरी में पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया, केरल मछुआरो को कम दाम पर देगा केरोसीन

पुदुचेरी में ले. गवर्नर ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 2% की कमी करने संबंधी आदेश जारी किया। ध्यान रहे कि कांग्रेस नीत सरकार के गिरने के बाद पुदुचेरी में राष्ट्रपति शासन लग गया है। केरल में चुनाव की घोषणा से पहले आरटी पीसीआर टेस्ट को फ्री करने का आदेश सरकार ने जारी कर दिया। मछुआरों को केरोसीन 25 रुपए प्रति लीटर देने का फैसला भी सरकार ने लिया। अभी तक यह दर 52 रुपए प्रति लीटर है। सरकार ने केरल स्टेट ट्रांसपोर्ट के 70 हजार कर्मियों और पेंशनर्स के डीए में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया। इसके साथ ही अट्टापाडी में पहले ट्राइबल रेवेन्यू ब्लॉक को बनाने के घोषणा भी केरल सरकार ने शुक्रवार को की।