615 इंटरनेशनल विकेट और 3483 इंटरनेशनल रन, CSK से टीम इंडिया तक कैसा रहा रविचंद्रन अश्विन का सफर; BCCI ने Video शेयर कर किया बर्थडे विश

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का आज 35वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के अवसर पर बीसीसीआई ने एक वीडियो शेयर करते हुए उन्हें विश किया और उनके रिकॉर्ड्स भी शेयर किए।

ravichandran-ashwin-birthday-wish-video-shared-by-bcci-journey-started-from-ipl-ms-dhoni-csk-takes-615-international-wickets रविचंद्रन अश्विन का आज 35वां जन्मदिन है (Source: Twitter)

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान में सर्वश्रेष्ठ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का आज 35वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बधाइयां दी हैं। 5 जून 2010 में पहली बार रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के लिए मैदान पर उतरे थे। उन्हें एमएस धोनी की कप्तानी में वनडे डेब्यू और उसके बाद 12 जून को टी20 डेब्यू करने का मौका मिला था।

इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में 6 नवंबर 2011 को उन्हें टेस्ट कैप मिली थी। तब से आज तक लगभग 11 साल के सफर में अश्विन के करियर में कई उतार-चढ़ाव आए। 2017 से अब तक उन्हें लिमिटेड ओवर क्रिकेट में नहीं देखा गया। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में दुनिया के हर बल्लेबाज के अंदर उनका खौफ बढ़ता गया।

वर्तमान में अश्विन भारत के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्पिनर हैं और उनके नाम 413 टेस्ट विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा वनडे में उन्होंने 150 और टी20 क्रिकेट में 52 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। अश्विन की खासियत रही है कि वे बल्ले से भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

टेस्ट क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज हुए जो कभी शतक नहीं लगा सके लेकिन अश्विन के नाम 5 टेस्ट शतक दर्ज हैं। इसके अलावा 11 अर्धशतक भी उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगाए हैं।

अगर उनके बल्लेबाजी रिकॉर्ड की बात करें तो अश्विन ने 79 टेस्ट मैचों की 111 पारियों में 27.68 की औसत से 2685 रन बनाए हैं। वहीं वनडे में उन्होंने 111 मैचों की 61 पारियों में एक अर्धशतक के साथ 675 रन बनाए हैं। टी20 में हालांकि वे 46 मैचों की 11 पारियों में सिर्फ 123 रन ही बना सके हैं। लेकिन उनके कुल इंटरनेशनल रन हैं 3483 यानी तीन हजार पार।

IPL से मिली टीम इंडिया की राह

आपको बता दें रविचंद्रन अश्विन को सबसे पहले आईपीएल में एमएस धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए देखा गया था। उन्होंने आईपीएल के दूसरे सीजन में 18 अप्रैल 2009 को मुंबई इंडियंस के खिलाफ डेब्यू किया था।

आईपीएल में उनके नाम 159 मैचों में 139 विकेट दर्ज हैं और 419 रन भी उन्होंने बनाए हैं। आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के अलावा वे राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स, किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए भी खेले हैं। मौजूदा समय में वे दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में रविचंद्रन अश्विन को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। तकरीबन चार साल बाद अश्विन की लिमिटेड ओवर क्रिकेट में वापसी हुई है। उनके जन्मदिन पर इससे अच्छा उनके लिए क्या तोहफा हो सकता है।