7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मियों को एक और बड़ी सौगात! जेब पर सीधा असर

7th Pay Commission 7th CPC Latest News Government Employees: सीईए के दावे सेल्फ डिक्लेरेशन या एसएमएस/परिणाम के ई-मेल/रिपोर्ट कार्ड/शुल्क भुगतान के प्रिंट आउट के जरिए भी किए जा सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा केवल मार्च 2020 और मार्च 2021 में समाप्त होने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए उपलब्ध होगी।

फाइल फोटो (PTI)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Central Government Employees: केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के बाद उनके लिए एक और अच्छी खबर है। केंद्र सरकार के वे कर्मचारी जो कोविड-19 महामारी के कारण बाल शिक्षा भत्ता (CEA) का दावा करने में विफल रहे, वे अब इसपर क्लेम कर सकते हैं और उन्हें इसके लिए किसी आधिकारिक दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी उनके बच्चों की शिक्षा के लिए भत्ता मिलता है, जो 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार 2,250 रुपये प्रति माह है। यह भत्ता 2 बच्चों की एजुकेशन पर मिलता है यानी एक कर्मचारी को क्लेम करने पर 4,500 रुपये तक का फायदा मिलेगा। लेकिन कोरोनोवायरस प्रकोप के कारण पिछले साल से स्कूल बंद हैं, जिसके कारण केंद्र सरकार के कर्मचारी सीईए का दावा करने में विफल रहे।

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28%

पिछले महीने, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा एक कार्यालय ज्ञापन (ओएम) जारी किया गया था जिसमें यह कहा गया था कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कोविड-19 महामारी के कारण CEA क्लेम करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है क्योंकि माता-पिता ने स्कूलों में ऑनलाइन फीस जमा की है। हालांकि दूसरी तरफ स्कूलों ने एसएमएस या ईमेल के जरिए छात्रों का रिजल्ट नहीं भेजा।

डीओपीटी ने कहा है कि सीईए के दावे सेल्फ डिक्लेरेशन या एसएमएस/परिणाम के ई-मेल/रिपोर्ट कार्ड/फीस पेमेंट के प्रिंट आउट के जरिए भी किए जा सकते हैं। हालांकि, यह सुविधा केवल मार्च 2020 और मार्च 2021 में समाप्त होने वाले शैक्षणिक वर्ष के लिए उपलब्ध होगी।