7th Pay Commission: केंद्र ही नहीं इन राज्य सरकार के कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगी सैलरी, पेंशनर्स को भी फायदा

h Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: केंद्र द्वारा घोषणा के बाद से, पूरे भारत में कुछ राज्य इस कड़ी में आगे बढ़ रहे हैं। बिहार और हिमाचल प्रदेश हाल में डीए बढ़ोतरी की घोषणा करने वाले राज्यों में से एक हैं। 15 अगस्त को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

फाइल फोटो (PTI)

7th Pay Commission, 7th CPC Latest News, Government Employees: लंबे इंतजार के बाद देशभर की राज्य सरकारें धीरे-धीरे सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) जारी कर रही हैं। केंद्र ने हाल में डीए को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया है। इस फैसले से लगभग 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा।

केंद्र द्वारा घोषणा के बाद से, पूरे भारत में कुछ राज्य इस कड़ी में आगे बढ़ रहे हैं। बिहार और हिमाचल प्रदेश हाल में डीए बढ़ोतरी की घोषणा करने वाले राज्यों में से एक हैं। 15 अगस्त को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डीए में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। उसी दिन, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 6 फीसदी अतिरिक्त डीए की घोषणा की।

7th Pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28%

इस बीच, असम सरकार ने डीए बढ़ोतरी की घोषणा की और मार्च 2022 तक एक लाख सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया। राज्य सरकारों के अलावा, पीएसयू बैंकों ने भी कर्मचारियों के लिए डीए 2.1 फीसदी बढ़ाकर 27.79 फीसदी कर दिया। वेतन बढ़ोत्तरी अगस्त से अक्टूबर तिमाही तक प्रभावी होगी।

वे राज्य जिन्होंने सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है:

  • उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त विभाग को पिछले महीने केंद्र द्वारा लिए गए निर्णय के अनुरूप डीए बढ़ाने की योजना तैयार करने का निर्देश दिया था। इसी कड़ी में अब कर्मचारियों को 11 फीसद की बढ़ी दर से डीए और महंगाई राहत (डीआर) का भुगतान किए जाने का एलान किया गया है।
  • जम्मू-कश्मीर में सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए और डीआर लाभों को संशोधित किया गया है, जो 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होगा।
  • झारखंड सरकार ने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। यह 1 जुलाई 2021 से प्रभावी होगा।
  • हरियाणा में सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए को 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया गया है। इस वर्ष के अंत में 3 फीसदी की एक और बढ़ोत्तरी की भी संभावना है।
  • कर्नाटक सरकार ने डीए 11.25 फीसदी से बढ़ाकर 21.5 फीसदी किया है।
  • राजस्थान सरकार ने डीए 17 प्रतिशत से 11 फीसदी बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया। इसने सरकारी कर्मचारियों के मकान किराया भत्ते को भी दो प्रतिशत तक बढ़ा दिया है।