7th Pay Commission : जल्‍द मिलने वाली है 31 फीसदी डीए की गुड न्‍यूज, महंगाई भत्‍ते के साथ इनमें भी होगा इजाफा

7th Pay Commission Latest News : महंगाई भत्‍ते में इजाफे के साथ-साथ ट्रैवल अलाउंस और सिटी अलाउंस में भी इजाफा होगा। वहीं महंगाई राहत में इजाफा होने से पेंशन में इजाफा होने के साथ प्रोविडेंड फंड और ग्रेच्‍युटी में बढ़ोतरी होती है।

7th Pay commission महंगाई भत्‍ता बढ़ने के साथ ट्रैैवल अलाउंस और सिटी अलाउंस में भी इजाफा होता है। (Photo By Indian Express Archive)

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए जल्‍द गुड न्‍यूज आ सकती है। जल्‍द ही केंद्र सरकार जुलाई 2021 के डीए का ऐलान कर सकती है। एआईसीपीआई की रिपोर्ट आने के बाद मंहगाई भत्‍ता और महंगाई राहत में 3 फीसदी के इजाफे का रास्‍ता साफ हो गया है। सरकार ने ऐलान की तारीख भले ही तय ना की हो, लेकिन उम्‍मीद यही है कि त्‍योहारी मौसम में केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है। खास बात तो यह है कि डीए और डीआर में इजाफे के साथ और दूसरे अलाउंसेज में भी इजाफा देखने को मिलेगा।

28 से 31 फीसदी हो सकता है डीए
हाल ही में आए एआईसीपीआई के आंकड़ों के अनुसार महंगाई भत्‍ते में 3 फीसदी का इजाफा देखने को मिल सकता है। जेसीएम सेक्रेटरी (स्टाफ साइड) शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार केंद्र सरकार जल्‍द डीए और डीआर कर ऐलान कर सकती है। जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल सकती है। वास्‍तव में जून 2021 में एआईसीपीआई का आंकड़ा 121.7 पर पहुंच गया है। इसमें 1.1 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। जिसके हिसाब से कुल डीए 31.18 फीसदी होता है। राउंड फ‍िगर के हिसाब से डीए का भुगतान 31 फीसदी हो सकता है। मौजूदा समय में केंद्रीय कर्मचारियों को 28 फीसदी डीए मिल रहा है।

क्‍या कर्मचारियों को मिलेगा एरियर
जेसीएम सेकेट्री स्टाफ साइड शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार डीए एरियर को लेकर काफी जोरों पर चर्चा चल रही है। यूनियन की ओर से 18 महीने के एरियर के भुगतान की मांग की है। सरकार इस मांग में नेगोशि‍एट कर सकती है। जानकारों की मानें तो एरियर का भुगतान होता है तो एक बड़ा अमाउंट केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है। जिससे उनकी काफी परेशानियां खत्‍म हो सकती है।

अलाउंसेज में भी होगा इजाफा
महंगाई भत्‍ते में इजाफा होने के साथ-साथ कर्मचारियों और पेंशनर्स के अलाउंसेज में भी इजाफा होगा। जिसमें ट्रैवल अलाउंस (Travel Allowance) और सिटी अलाउंस (City Allowance) में इजाफा इजाफा होना तय माना जा रहा है। वहीं दूसरी ओर रिटायरमेंट के लिए प्रोविडेंट फंड (Provident Fund) और ग्रेच्युटी (Gratuity) में भी अच्‍छी बढ़ोतरी होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत का असर इन अलाउंसेज में देखने को मिलता है।