7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों बाद अब इनको मिलेगा बोनस, 988 करोड़ की बनाई योजना

राजस्‍थान सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन में तीन से पांच साल की सर्विस पूरा करने वाले संविदा कर्मचारियों को एक बार का बोनस देने का ऐलान किया है।

Dearness Allowance, central government, 7th pay commission, 7th pay commission latest news, 7th pay commission latest news today, 7th cpc, 7th cpc latest news, 7th cpc latest news today, 7th pay commission news today, 7th pay commission latest news today 2021, 7th pay commission latest news 2021, 7th pay commission latest news in hindi, 7th pay commission latest news 2021 today 7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता जनवरी 2020 से फ्रीज कर दिया था। (express file)

राजस्‍थान सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्‍ता और पेंशनर्स को महंगाई राहत की सुविधा देने के बाद अब संव‍िदा कर्मचारियों के लिए करीब 988 करोड़ रुपए की सौगात लेकर आए हैं। ऐसे कर्मचारियों को सरकार ने बोनस देने का ऐलान किया है, लेकिन सुविधा के लि‍ए कुछ शर्तों को भी रखा गया है। अगर वो उन शर्तों को पूरा करते हैं तो उन्‍हें त्‍योहार से पहले एक बार का बोनस मिल सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि सरकार की ओर से किस तरह की घोषणा की है।

इन संविदा कर्मचारियों को मिलेगी सुविधा
राजस्‍थान सरकार ने राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन में तीन से पांच साल की सर्विस पूरा करने वाले संविदा कर्मचारियों को एक बार का बोनस देने का ऐलान किया है। सरकार के अनुसार सीएम ने एनएचएम में 31 मार्च, 2021 को तीन से पांच वर्ष की सर्विस पूरी करने वाले संविदा कर्म‍ियों एक बार की लॉयल्टी, बोनस तथा अनुभव आधारित बोनस देने की मंजूरी दी है। इस बोनस का लाभ उन संव‍िदा कर्मचारियों को नहीं दिया जाएगा 31 मार्च, 2017 की एलिजिबिलिटी के आधार पर यह लाभ ले चुके हैं।

किसको कितना मिलेगा बोनस
सरकार के अनुसार जिन एनएचएम संविदा कर्मचारियों ने 31 मार्च, 2021 को तीन साल की सर्विस पूरी की है उन्‍हें 10 फीसदी की दर से बोनस दिया जाएगा। जबकि जिन नेशनल हेल्‍थ मिशन संविदा कर्मचारियों ने पांच साल पूरे कर लिए हैं उन्‍हें 15 फीसदी की दर से लॉयल्‍टी बोनस दिया जाएगा।

इन लोगों को मिलेगा बोनस
सरकार ने जो प्रस्‍ताव रखा है उसके अनुसार पहले 31 मार्च, 2017 की पात्रता के आधार पर जिन संविदा कर्म‍ियों को तीन साल के अनुभव पर 10 फीसदी के दर से बोनस दिया गया था। अगर उनकी सर्विस पांच साल पूरी हो गई है उन्‍हें भी पांच फीसदी की अंतर की राश‍ि दी जाएगी। सरकार की ओर से यह पूरी योजना करीब 988 करोड़ रुपए की बनाई गई है।