Aadhaar Card अपडेट कराने को केंद्र पर फिजिकल डॉक्यूमेंट ले जाना जरूरी है? जानें- पूरी प्रक्रिया

डेमोग्राफिक हो या फिर बायोमीट्रिक अपडेशन आधार में इन्हें कराने के लिए 50 रुपए की रकम चुकानी पड़ती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर मौजूद फीस स्ट्रक्चर चेक किया जा सकता है

Aadhaar Card, UIDAI, Utility News महाराष्ट्र के मुंबई शहर में आधार केंद्र पर लाइन में लगे लोग। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः प्रदीप दास)

आधार कार्ड में कुछ गड़बड़ जानकारी छप कर आ गई फिर आपको ही अपना पता या फिर मोबाइल नंबर अपडेट कराना है, तब यह बड़े सरल तरीके से हो सकता है। आधार कार्ड में संशोधन कराने के दो प्रमुख तरीके हैं। पहला- आधार एनरॉलमेंट सेंटर जाकर, जबकि दूसरा आधार के पोर्टल के जरिए।

आपके घर के पास आधार केंद्र कहां है? यह यूआईडीएआई की साइट पर जाकर पता लगाया जा सकता है। वहां ‘लोकेट एनरॉलमेंट सेंटर’ का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक कर आप नजदीकी केंद्र ढूंढ सकते हैं। वहां आपको अपनी पहचान से जुड़े अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाने होंगे।

वहीं, आधार में अपडेशन का काम घर बैठे भी किया जा सकता है। uidai.gov.in पर इसके लिए सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) पर जाना पड़ता है, जहां पर ‘अपडेट आधार डिटेल्स’ का ऑप्शन मिलता है।

क्या-क्या कराया जा सकता है अपडेट?: आधार केंद्र पर जाकर डेमोग्राफिक्स (नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल और ई-मेल) और बायोमीट्रिक्स (फिंगर प्रिंट्स, आयरिस और फोटो)।

डेमोग्राफिक हो या फिर बायोमीट्रिक अपडेशन आधार में इन्हें कराने के लिए 50 रुपए की रकम चुकानी पड़ती है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर मौजूद फीस स्ट्रक्चर चेक किया जा सकता है, जो ‘चार्जेज़ फॉर वेरियस यूआईडीएआई सर्विसेज़ एट आधार केंद्र’ के नाम से मिलेगा।

आधार एनरॉलमेंट के लिए मूल दस्तावेज (ओरिजिनल/फिजिकल) लाने की जरूरत पड़ती है। इन्हें वहां पर संबंधित कर्मचारी स्कैन कर के देखेगा और फिर वापस आपको लौटा देगा।