Aadhaar Letter की तरह मान्य है m-Aadhaar, जानते हैं आधार नंबर से कैसे करें लिंक

how to use maadhaar app: आधार लेटर को हर जगह लेकर घूमना आसान नहीं है तो ऐसे में आप m-Aadhaar ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी पेपर आधार कार्ड की तरह वैध है

aadhaar card, m aadhaar card, how to use maadhaar app आधार लेटर की तरह वैध है M- आधार। (फोटोः ट्विटर, @UIDAI)

आधार कार्ड की अहमियत किसी से छिपी नहीं है। सरकारी सेवाओं का लाभ उठाना हो या फिर कहीं पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल करना हो, अधिकतर जगह आधार कार्ड इस्तेमाल होता है। लेकिन हर जगह आधार लेटर यानी मोटे कागज वाला आधार कार्ड लेकर जाना संभव नहीं है। ऐसे में आप m-Aadhaar का इस्तेमाल कर सकते हैं।

m-Aadhaar एक ऐप है और इसे स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होता है और इसे कहीं भी लेकर घूम सकते हैं। UIDAI ने हाल ही में ट्वीट करके जानकारी दी थी कि आधार लेटर की तरह ही m-Aadhaar आधार वैध है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे स्मार्टफोन में m-Aadhaar को इंस्टॉल कर सकते हैं और उसमें आधार कार्ड का डाउनलोड कर सकते हैं।

बताते चलें कि m-Aadhaar एक मोबाइल ऐप है और इसे गूगल प्लेस्टोर से और आईओएस के ऐप स्टोर से फोन में इंस्टॉल किया जा सकता है। आधार कार्ड धारक स्मार्टफोन में अपने फोटोग्राफ और डेमोग्राफिक डाटा स्टोर कर सकते हैं। आधार कार्ड होल्डर कभी भी आधार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप एक नंबर का इस्तेमाल करके अपने डिवाइस में अधिकतम 5 प्रोफाइल को शामिल कर सकते हैं, जो आपके परिवार के लिए उपयोगी साबित होगा।

how to use maadhaar app

इसके लिए पहले गूगल प्लेस्टोर पर m-Aadhaar खोजें, उसके बाद उस ऐप को इंस्टॉल कर लें। जब एक बार ऐप फोन पर डाउनलोड हो जाएगा तो उसके बाद उसे ओपन कीजिए। इसके बाद भाषा का चुनाव करें। इसके बाद मोबाइल नंबर एंटर करें, जिसके बाद ओटीपी प्राप्त होगा, उसे एंटर कर दें। इसके बाद रजिस्टर माय आधार कार्ड पर क्लिक करें।

इसके बाद आपसे आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा। इसके बाद कैप्चे टाइप करना होगा, उसके बाद ओटीपी मिलेगा, जिसे एंटर करना होगा। बताते चलें कि मोबाइल नंबर वही होना चाहिए, जो आपके आधार कार्ड पर रजिस्टर्ड है। ऐसा न होने पर यूजर्स आधार से कनेक्ट नहीं कर पाएंगे।

ध्यान रखें कि इस दौरान आपका 4 डिजिट का पासवर्ड भी तैयार करना पड़ सकता है, जो अपने आप में यूनिक होना चाहिए, जो भविष्य में याद रहे। हम सलाह देते हैं कि डेट ऑफ बर्ध को अपना पासवर्ड न बनाएं। एम आधार ऐप पर यूजर्स अपनी प्रोफाइल को बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उसे डिलीट भी कर सकते हैं। जब पेज ओपेन होगा, तो उसके बाद अपनी प्रोफाइल पर टैप करना होगा। अब प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज एंटर कीजिये।