Apple iPhone 13 में आएगा छोटा नॉच, फोल्डेबल फोन 2023 में देगा दस्तक, जानें और क्या होंगे बदलाव

Apple iPhone 13 पर काम कर रहा है, जिसे इस साल लॉन्च किया जाएगा। इस फोन में छोटा नॉच दिया जा सकता है। साथ ही यह 120hz रिफ्रेश रेट को सपोर्ट के साथ आएगा। इतना ही नहीं ऐप्पल फोल्डेबल फोन साल 2023 में लॉन्च हो सकता है। यह जानकारी एक एनालिटिक्स ने जारी की है।

Apple, iPhone 13, iPhone 13 Pro, iPhone 13 Pro Max, iPhone 13 mini, Apple display notch,

Apple ने अपने आईफोन 10 (iPhone X) में सबसे पहले नॉच का इस्तेमाल किया था ताकि यूजर्स को फुल व्यू एक्सपीरियंस मिल सके। इसके बाद कई कंपनियों ने इस ट्रेंड को फॉलो किया, कई कंपनियां नॉच खत्म करके पॉप अप और पंच होल कट भी देने लगी हैं। लेकिन एप्पल अभी भी बड़ा नॉच देता है। लेकिन इस बार कंपनी आईफोन 13 में छोटा नॉच देने जा रही हैं। यह जानकारी एप्पल से संबंधित जानकारी का विश्लेषण करने वाले Ming-Chi Kuo ने दी है।

आईफोन 13 में छोटे नॉच के साथ 120hz रिफ्रेश रेट भी मिलेगा, लेकिन यह रिफ्रेश रेट सिर्फ प्रो मॉडल में मिलेगी। साथ ही इसमें बेहतर 5जी मॉडम और बड़ी बैटरी देखने को मिल सकती है। हाल ही में जानकारी मिली थी कि कंपनी सैमसंग, हुवावे की तरह अपना भी फोल्डेबल फोन लॉन्च करेगी। एप्पल के इस फोल्डेबल का नाम क्या होगा, उसकी जानकारी तो नहीं है लेकिन यह फोन 2023 में लॉन्च होगा।

Apple iPhone 12 से कई मामलों में अलग होगा iPhone 13

जानकारी के मुताबिक, इस साल लॉन्च होने वाला आईफोन 13 बीते साल लॉन्च किए गए आईफोन 12 की तुलना में काफी अलग और बेहतर होगा। हालांकि इसमें डिस्प्ले और डिजाइन को लेकर बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे, लेकिन एक छोटे आकार का नॉच जरूर मिलेगा, जिसमें सेल्फी कैमरा मौजूद होता है। हालांकि यह अफवाह जरूर है कि अब कंपनी अपनी मिनी वर्जन बंद कर सकती है। हालांकि अभी कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है।

Apple iPhone 13 में मिलेगा Lightning connection

ऑल न्यू आईफोन में भी Lightning connection कनेक्शन ही मिलेगा, जो बैटरी को चार्ज करेगा और डाटा ट्रांसफर में भी मददगार साबित होगा। हालांकि कई बार जानकारी आती है कि कंपनी टाइप सी यूएसबी का रुख करेगी लेकिन अभी ऐसा होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है। बताते चलें कि कंपनी आईपैड में पहले से ही टाइप सी यूएसबी केबल देती है लेकिन अभी इसे आईफोन में देना काफी दूर की बात लगती है और कंपनी अपने लोकप्रिय Lightning connector को छोड़ना नहीं चाहती है।

Apple Foldable iPhone debut in 2023

Ming-Chi Kuo ने कहा कि एप्पल अपना फोल्डेबल फोन साल 2023 में लॉन्च कर सकता है और इसमें 7.5 इंच से 8 इंच की स्क्रीन दी जा सकती है। Kuo के मुताबिक, यह स्मार्टफोन काफी हद तक सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड -2 के समान हो सकता है और यही इसका सबसे बड़ा कॉम्पीटीटर होगा। Samsung, Huawei और Motorola पहले ही अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च कर चुके हैं और वह बिक्री के लिए बाजार में भी उपलब्ध हैं।