Assam Election Results 2021 Constituency-wise: असम विधानसभा चुनाव परिणाम, जानें कहां कौन जीता, किसकी हुई हार

Assam Election Results 2021 Constituency-wise, Seat-wise Winners List: राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को तीन चरणों में मतदान हुआ था। असम में 126 सीटों पर मतदान हुआ। इस बार असम में भाजपा का मुकाबला 8 पार्टियों के बड़े गठबंधन से है।

assam vidhansabha chunav, assembly election

Assam Election Results 2021 Constituency-wise: असम में 331 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के त्रिस्तरीय इतंजाम किए गए हैं। राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को तीन चरणों में मतदान हुआ था। असम में 126 सीटों पर मतदान हुआ। इस बार असम में भाजपा का मुकाबला 8 पार्टियों के बड़े गठबंधन से है। इसमें कांग्रेस और बदरुद्दीन अजमल की पार्टी AIUDF शामिल है। चुनाव से पहले बदरुद्दीन अजमल को भाजपा के लिए बड़ी चुनौती बताया जा रहा था।

क्या कहता है एग्जिट पोल?
एग्जिट पोल ने असम में एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने का इशारा किया था। अधिकतर एग्जिट पोल में भाजपा को बहुमत दिया गया। इंडिया टुडे- एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में बताया गया कि राज्य में भाजपा गठबंधन को 75 से 80 सीट और कांग्रेस गठबंधन को 40 से 45 सीटें मिल सकती हैं। हालांकि एबीपी सीवोटर के सर्वे में मुकाबला टक्कर का बताया गया। इसमें भाजपा को 59 से 69 और कांग्रेस को 55 से 65 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया।

पिछले चुनाव में क्या थी स्थिति?
साल 2016 के चुनाव में भाजपा ने 126 में से 86 सीटों पर जीत हासिल की थी। इसके अलावा एआईयूडीएफ को 13, एजीपी को 14 बीपीएफ को 12 और अन्य को एक सीट मिली थी। 15 साल के कांग्रेस के शासन के बाद भाजपा ने असम की सत्ता पर कब्जा कर इतिहास रच दिया था।

असम के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के मुताबिक, मतगणना प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले करीब 35,000 मतगणना अधिकारी तथा उम्मीदवार के प्रतिनिधियों ने 30 अप्रैल को कोविड-19 जांच कराई है।

कौन जीता, कौन हारा, यहां देखें पूरी लिस्ट: