Australian Open: सबसे बड़ा उलटफेर; दुनिया की नंबर-1 खिलाड़ी एश्ले बार्टी बाहर, 25 रैंक नीचे की खिलाड़ी ने रौंदा

महिला एकल में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 6-3, 6-3 से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। सेरेना 2017 में चैम्पियन बनने के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है जहां उनका सामना नाओमी ओसाका से होगा।

AuthorRohit Raj Edited By ROHIT RAJ नई दिल्ली | February 17, 2021 11:56 AM
Australian Open 2021, Australian Open, Karolina Muchova, Ashleigh Barty

विश्व की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी ऑस्ट्रेलिया ओपन के महिला एकल से बाहर हो गईं। बुधवार (17 फरवरी) को मेलबर्न में 25वीं वरीयता प्राप्त कैरोलिना मुचोवा से तीन सेट तक चले मुकाबले में हार गईं। चेक गणराज्य की मुचोवा ने यह मैच 1-6, 6-3, 6-2 से जीता और पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। उनकी शानदार वापसी से बार्टी का 1978 में क्रिस ओ नील के बाद यहां खिताब जीतने वाली पहली आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बनने का सपना भी टूट गया।

बार्टी तब मजबूत स्थिति में दिख रही थी जब उनकी प्रतिद्वंद्वी ने मेडिकल टाइम आउट लिया और वह कोर्ट छोड़कर चली गई, लेकिन इसके एक घंटे बाद बार्टी को निराश होकर कोर्ट छोड़ना पड़ा। बार्टी ने बाद में कहा, ‘‘निश्चित तौर पर दिल टूट गया, लेकिन सूरज कल फिर निकलेगा। आप या तो जीत दर्ज करते हो या सीख लेते हो और आज के मैच से मुझे बहुत बड़ी सीख मिली।’’ मुचोवा सेमीफाइनल में अमेरिका की 22वीं वरीयता प्राप्त जेनिफर ब्राडी से भिड़ेंगी।

जेनिफर ब्राडी ने एक अन्य क्वार्टर फाइनल में हमवतन गैरवरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला को 4-6, 6-2, 6-1 से पराजित किया। यह मैच एक घंटा 40 मिनट तक चला। इससे पहले दुनिया के शीर्ष रैंकिग वाले टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में मंगलवार (16 फरवरी) को जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हरा दिया। जोकोविच ने पांचवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी के ज्वेरेव को 6-7, 6-2, 6-4, 7-6 से हराया।

सेमीफाइनल में जोकोविच का सामना रूस के असलान कारात्सेव से होगा। पहली बार ग्रैंडस्लैम में भाग ले रहे इस खिलाड़ी ने मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने के बाद काफी प्रभावित किया है। कारात्सेव ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया। उन्होंने 18वीं वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव को 2-6, 6-4, 6-1, 6-2 से हराया। विश्व रैंकिंग में 114वें स्थान पर काबिज 27 साल के कारात्सेव पेशेवर युग में अपने पहले प्रयास में ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने।

महिला एकल में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 6-3, 6-3 से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की। सेरेना 2017 में चैम्पियन बनने के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है जहां उनका सामना नाओमी ओसाका से होगा। सेरेना रिकार्ड की बराबरी करने वाले 24वें महिला एकल ग्रैंड स्लैम खिताब से इस टूर्नामेंट में दो जीत दूर है। ओसाका ने 35 वर्षीय सीह सु वेई को 6-2, 6-2 से हराकर अपनी लगातार 19वीं जीत दर्ज की।