Bank Holiday List: सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम है तो छुट्टियों की ये लिस्ट जरूर देख लें

कुछ दिन त्यौहारों के वजह से तो कुछ दिन साप्ताहिक अवकाश के चलते बैंक में छुट्टी रहेगी। आपको बैंक बंद रहने से होने वाली कैश की किल्लत का इंतजाम पहले से ही करना बेहतर होगा।

फाइल फोटो (PTI)

Bank Holiday List: सितंबर 2021 में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में अगर आप सितंबर महीने में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम निपटाने की सोच रहे हैं तो इन छुट्टियों को याद रख लें ताकि बाद में परेशानी का सामना न करना पड़े। आप बैंक गए और कहीं आपको बैंक बंद मिले ऐसी दिक्कत से बचने के लिए आपको बैंक की छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए। इसके साथ ही आपको बैंक बंद रहने से होने वाली कैश की किल्लत का इंतजाम पहले से ही करना बेहतर होगा।

कुछ दिन त्यौहारों के वजह से तो कुछ दिन साप्ताहिक अवकाश के चलते बैंक में छुट्टी रहेगी। महीने की शुरुआत की पहली छुट्टी वीकली ऑफ यानी रविवार 5 सितंबर को है। इसके बाद बाद 8 सितंबर को श्रीमंत शंकरदेवा तिथि (गुवाहाटी) के वजह से बैंक बंद हैं।

अगले तीन से चार महीनों तक ये बैंक ग्राहकों को नहीं इश्यू कर पाएगा क्रेडिट कार्ड, जानें वजह

इसके बाद तीज हरितालिका (गंगटोक) में 9 सितंबर को छुट्टी है। इसके बाद 10 सितंबर को गणेश चतुर्थी, संवत्सरी, विनायक चतुर्थी, वरसिद्धि विनायक व्रत है। इस दिन बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, नागपुर, मुंबई, पणजी अहमदाबाद और बेलापुर में बैंक बंद रहेंगे। 11 सितंबर को महीने का दूसरा शनिवार तो 12 सितंबर को रविवार है।

17 सितंबर को रांची में कर्मा पूजा के वजह से बैंक बंद हैं। वहीं 19 सितंबर को रविवार का अवकाश रहेगा। 20 सितंबर को इंद्रजात्रा के वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे। 21 सितंबर के दिन कोची, तिरुवंतपुरम में श्री नारायण गुरू समाधी दिवस है। इस दिन भी बैंकों में ताला लटका मिलेगा। 25 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार तो 26 सितंबर को रविवार का अवकाश है।

नोट: छुट्टियों की यह जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के कैलेंडर के मुताबिक है।