BCCI उपाध्यक्ष ने किया साफ – IPL रद्द नहीं टाला गया है, वर्ल्डकप से पहले खेले जा सकते हैं बचे हुए मैच

शुक्ला ने कहा “एक बात मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि आईपीएल को रद्द नहीं किया गया है। इसे टाला गया है। आईपीएल-14 के बचे हुए मैच होगे। उचित समय पर जब कोविड की स्थिति में सुधार होता है, तो इसके बारे में निर्णय लिया जाएगा।”

IPL 2021, National News, India News

बायो बबल में कोविड-19 के कई मामले पाये जाने के कारण पिछले लगभग एक महीने से सुचारू रूप से चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) को मंगलवार को अनिश्चितकाल के लिये स्थगित कर दिया गया जिसका टीमों ने स्वागत किया। अब सब के मन में यह सवाल है कि क्या आईपीएल के बचे हुए मैच खेले जाएंगे? या इससे पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने इसे लेकर स्थिति स्पष्ट की है। शुक्ला ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि आईपीएल रद्द नहीं किया गया है। इसे टाल दिया गया है। शुक्ला ने कहा “एक बात मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि आईपीएल को रद्द नहीं किया गया है। इसे टाला गया है। आईपीएल-14 के बचे हुए मैच होगे। उचित समय पर जब कोविड की स्थिति में सुधार होता है, तो इसके बारे में निर्णय लिया जाएगा।”

राजीव शुक्ला ने आगे कहा “निलंबन का सुझाव देने वाली रिपोर्ट केवल 5 दिनों या एक सप्ताह के लिए है, ये बात भी सच नहीं है। ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि पांच दिन या एक सप्ताह के बाद टूर्नामेंट फिर से शुरू होगा, यह संभव नहीं है।”

वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि सितंबर की विंडो पर विचार किया जा रहा है। आईपीएल के अध्यक्ष बृजेश पटेल कहा, “अब हमें एक विंडो की तलाश करनी है। अगर हमें विंडो मिलती है, तो हम इसे पकड़ लेंगे। हमें यह देखना होगा कि क्या यह सितंबर में संभव है। हमें योजनाओं की जांच करने की आवश्यकता है। आईसीसी और अन्य बोर्ड के साथ मिलकर हमें इस देखना होगा।”

इस साल अक्‍टूबर में टी20 वर्ल्डकप भी होना है ऐसे में बीसीसीआई इससे पहले आईपीएल खत्म करने के बारे में सोच सकता है। बता दें लीग स्थगित करने की घोषणा सनराइजर्स हैदराबाद के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा के कोविड-19 के लिये पॉजिटिव पाये जाने के बाद की गयी। इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के वरूण चक्रवर्ती और संदीप वारियर भी पॉजिटिव पाये गए थे। चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी भी पॉजिटिव पाये गए।

बृजेश पटेल ने आईपीएल द्वारा जारी एक बयान में कहा ,‘‘ इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन परिषद और बीसीसीआई की आपात बैठक में सर्वसम्मति से आईपीएल 2021 सत्र तुरंत प्रभाव से स्थगित करने का फैसला लिया गया।’’

उन्होंने कहा ,‘‘बीसीसीआई खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अन्य प्रतियोगियों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहता। यह फैसला सभी संबंधित पक्षों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई को ध्यान में रखकर लिया गया।’’