Coronavirus India Live Updates: उत्तर भारत में कोरोनावायरस के ब्रिटिश वैरिएंट की वजह से फैली है तबाही; महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में केस बढ़ने के पीछे डबल म्यूटेंट

Coronavirus (Covid-19) India Lockdown News Live Updates: टॉप-10 सरकारी लैब्स दिसंबर से ही कोरोना की जीनोम सिक्वेंसिंग के काम में लगी हैं। अब तक 18 हजार से ज्यादा सैंपल्स की सीक्वेंसिंग की जा चुकी है।

Coronavirus, Vaccinationपुणे स्थित कोविड फैसिलिटी में तैनात स्वास्थ्यकर्मी। (एक्सप्रेस फोटो- अरुल होराइजन)

Coronavirus India Live Updates: भारत में कोरोनावायरस महामारी से अब हर दिन रिकॉर्ड नए केस मिल रहे हैं। इतना ही नहीं मौतों की संख्या में भी हर दिन इजाफा हो रहा है। इस बीच नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (NCDC) की ओर से कहा गया है कि उत्तर भारत में कोरोना के केस बढ़ने की एक वजह इसका यूके वैरिएंट है, जिससे अधिकतर संक्रमित हुए हैं। वहीं महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में कोरोना मामलों में उछाल के पीछे डबल म्यूटेंट वैरिएंट है।

NCDC के प्रमुख सुजीत सिंह ने बताया कि पिछले डेढ़ महीने में भारत में यूके वैरिएंट के मामलों में कमी देखने को मिली है। सिंह का कहना है कि पंजाब (482 सैंपल्स), दिल्ली (516), तेलंगाना (192), महाराष्ट्र (83) और कर्नाटक (82) में यूके वैरिएंट मिला है। इसके अलावा डबल म्यूटेंट वैरिएंट के सबसे ज्यादा सैंपल्स महाराष्ट्र (761), पश्चिम बंगाल (124), दिल्ली (107) और गुजरात (102) में मिले हैं।

उन्होंने बताया कि टॉप-10 सरकारी लैब्स दिसंबर से ही कोरोना की जीनोम सिक्वेंसिंग के काम में लगी हैं। अब तक 18 हजार से ज्यादा सैंपल्स की सीक्वेंसिंग की जा चुकी है। सिंह के मुताबिक, सीक्वेंसिंग से जुड़ी जानकारी पहले फरवरी में दो बार राज्यों के साथ साझा की गई। इसके बाद चार बार मार्च में और चार बार अप्रैल में भी उन्हें कोरोना के नए वैरिएंट्स के बारे में चेताया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी राज्यों को नए वैरिएंट्स के बारे में जानकारी देते हुए कड़े कदम उठाने के निर्देश दिए थे।